Alert Current News Geopolitics Middle East

इजरायल ने गाज़ा को दो हिस्सों में बांटा, आखिरी प्रहार की तैयारी

गाजा पट्टी में हमास के खिलाफ इजरायल की आखिरी चोट जारी है. आखिरी चोट इसलिए क्योंकि इजरायली सेना ने दावा किया है कि उसने गाजा पट्टी को दो भागों में बांट दिया है. दो भाग मतलब उत्तरी गाजा और दक्षिणी गाजा. आईडीएफ चीफ ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके ऐलान किया है कि उत्तरी गाजा और दक्षिणी गाजा दो भाग हैं, समंदर पर मरीन कमांडोज की पकड़ है. और जल्द उत्तरी गाजा में फाइनल एक्शन लिया जाएगा.

48 घंटे में फाइनल प्रहार- आईडीएफ

इजरायल डिफेंस फ़ोर्सस के प्रवक्ता, डैनियल हगारी ने कहा कि इजरायली फ़ोर्सस ने गाजा में समंदर के किनारों को भी कब्ज़े में ले लिया है. सुरंगों में छिपे हमास आतंकियों पर अटैक किया जा रहा है. इजरायली सेना ने गाजा शहर को घेर लिया है. अगले 48 घंटों के भीतर इजरायली सैनिकों के गाजा शहर में फोर्स एंट्री करेगी. इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने एक बार फिर से घोषणा की है कि इजरायल तब तक युद्ध-विराम पर सहमत नहीं होगा जब तक कि हमास सभी बंधकों को रिहा नहीं कर देता.

दोस्तों-दुश्मनों को नेतन्याहू की दो टूक

नेतन्याहू एक बार फिर गरजे हैं. इजरायली एयरफोर्स स्टेशन पर अपने सैनिकों से नेतन्याहू ने मुलाकात की है. इस दौरान नेतन्याहू ने कहा- हमारे दुश्मन और दोस्त ये सुन लें कि युद्ध-विराम शब्द को शब्दकोश से हटाना होगा. हम तब तक बदला जारी रखेंगे जब तक हम जीत नहीं जाते. हमारे पास कोई विकल्प नहीं है.

तीसरी बार इंटरनेट बंद किया गया

तीसरी बार गाजा में इंटरनेट काट दिया गया है. युद्ध की शुरुआत के बाद से गाजा में तीसरी बार कनेक्टिविटी पूरी तरह बंद है. लोग एक दूसरे से संपर्क नहीं कर पा रहे हैं.  टेलीकम्यूनिकेशन सर्विस पूरी तरह से ठप पड़ी हुई है. माना जा रहा है कि इजरायली सेना के एक्शन की वजह से इंटरनेट पर रोक लगाई गई है, इस बीच एलन मस्क ने कहा है कि गाजा पट्टी में बहुत जरूरी सेना जैसे हॉस्पिटल के लिए स्टारलिंक इंटरनेट सेवा मुहैया कराएंगे.

सीआईए के साथ मिलकर ऑपरेशन?

एंटनी ब्लिंकन के दौरे के बाद अमेरिकी खुफिया एजेंसी सीआईए के प्रमुख विलियम जे बर्न्स इजरायल पहुंचे हैं. मोसाद के खुफिया अधिकारियों के साथ सीआईए चीफ की मुद्दों पर चर्चा हुई है. सीआईए और मोसाद मिलकर बंधकों और हमास के सीक्रेट ठिकानों को लेकर प्लानिंग कर सकते हैं. अमेरिका ने हमास को कुचलने के इजरायल के टारगेट को पूरी तरह से सही बताया है और माना जा रहा है कि सीआईए प्रमुख इसलिए ही इजरायल पहुंचे हैं.

हमास पाकिस्तान की दोस्ती, कश्मीर का रोना रोया  

चोर चोर मौसेरे भाई वाली कहावत हमास और पाकिस्तान पर सटीक बैठती है. हमास ने पाकिस्तान की चापलूसी करते हुए कश्मीर पर जहर उगला है. हमास के नंबर दो नेता खालिद मशाल ने कश्मीर की तुलना फिलिस्तान से की है. हमास के नेताओं ने पाकिस्तान के कट्टरपंथी राजनेता और जमीयत उलेमा-ए-इस्लाम-फजल के प्रंमुख मौलाना फजलुर रहमान के साथ मुलाकात की है. गाजा को अपना समर्थन देने के लिए कतर पहुंचे पाकिस्तानी नेता मौलाना रहमान ने खालिस मशाल से मुलाकात की है. उलेमा ने मुलाकात की तस्वीरें भी एक्स पर शेयर की हैं. उलेमा चीफ मौलाना फजल-उर-रहमान ने हमास के नेता से बातचीत के दौरान विकसित देशों को गाजा की हालत के लिए जिम्मेदार ठहराया है. पाकिस्तानी नेता ने हमास की तारीफ के कसीदे पढ़े और कहा- फिलिस्तीनी न केवल अपनी जमीन के लिए लड़ रहे हैं बल्कि आजादी के लिए लड़कर अपना कर्तव्य पूरा कर रहे हैं. तो वहीं हमास नेता खालिद मशाल ने कहा है कि- फिलिस्तीन और कश्मीर में अन्याय उन देशों के चेहरे पर एक तमाचा है, जो मानवाधिकारों के उल्लंघन के लिए दूसरों की निंदा करते हैं.

बहरहाल इजरायल किसी की नहीं सुन रहा है, क्योंकि 7 अक्टूबर को जो उसके देश में हुआ है वो एक काले अध्याय से कम नहीं है. इजरायल के दावे के मुताबिक हमास के खात्मे का काउंटडाउन शुरु हो गया है. गाजा के दो हिस्सों में बंटने के बाद इजरायली फोर्स अब तक का सबसे क़ड़े प्रहार की ओर बढ़ चुका है. 

editor
India's premier platform for defence, security, conflict, strategic affairs and geopolitics.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *