July 5, 2024
XYZ 123, Noida Sector 63, UP-201301
Alert Breaking News India-Pakistan Indian-Subcontinent Islamic Terrorism Terrorism

पाकिस्तान के ‘दर्जनों’ फाइटर एयरक्राफ्ट जलकर खाक, मियांवाली एयर बेस पर बड़ा फिदायीन हमला

भारत के पठानकोट एयरबेस अटैक की तर्ज पर शनिवार को पाकिस्तान के मियांवाली एयरबेस पर बड़ा फिदायीन हमला हुआ. हमले में पााकिस्तानी एयरफोर्स के दर्जनों लड़ाकू विमानों को आग के हवाले होने की खबर है. आमने सामने की जबरदस्त फायरिंग के बाद पाकिस्तानी सेना ने सभी 06 जिहादियों को मार गिराने का दावा किया है. पिछले 24 घंटे में पाकिस्तान में ये दूसरा बड़ा आतंकी हमला है. 

शनिवार तड़के पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के मियांवाली एयरबेस पर फिदायीन आतंकियों ने बड़ा हमला को अंजाम दिया. हथियार और गोला-बारूद से लैस 6 ट्रेंड आतंकी मियांवाली एयरबेस में घुस गए. आतंकियों ने पाकिस्तानी लड़ाकू विमानों में आग लगा दी. इसके अलावा एक टैंक को भी जलाकर खाक कर दिया. पाकिस्तानी सेना और आतंकियों में जबरदस्त गोलीबारी हुई है. हमले की जिम्मेदारी तहरीक-ए-जिहाद पाकिस्तान ने ली है. पाकिस्तानी सेना ने 3 आतंकियों को गेट पर ही मार गिराने का दावा किया है. कुछ घंटों की फायरिंग के बाद पाकिस्तानी सेना ने सभी 06 आतंकियों को मार गिराने का दावा किया. 

तहरीक-ए-जिहाद पाकिस्तान (TJP) ने ली जिम्मेदारी

मियांवाली हमले का एक वीडियो भी सामने आया है, जिसमें एयरबेस के अंदर आग की भारी लपटें नजर आ रही हैं. हमले की जिम्मेदारी लेते हुए TJP के प्रवक्ता मुल्ला मोहम्मद कासिम ने दावा किया कि आतंकियों ने एयरबेस में दर्जनों विमानों को आग के हवाले कर दिया और पायलट समेत कई लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी. आतंकवादी समूह ने यह भी दावा किया है कि उसने बेस पर मौजूद एक टैंक को भी नष्ट कर दिया है. 

मियांवाली एयरबेस
पाकिस्तानी एयर फोर्स का मियांवाली बेस एक ट्रेनिंग कमांड सैन्य अड्डा है जहां चीन से लिए जेएल-8 (ट्रेनर जेट), जे-7 लड़ाकू विमान (रूस के मिग-21 वर्जन) और हेलीकॉप्टर तैनात रहते हैं. 

हमने हमला नाकाम किया- ISPR

पाकिस्तानी सेना की मीडिया विंग, इंटर-सर्विस पब्लिक रिलेशंस (आईएसपीआर) ने मियांवाली एयरबेस पर हुए हमले को नाकाम करने का दावा किया है. ISPR ने हमले को लेकर बयान जारी किया है. अपने बयान में पाकिस्तानी सेना ने कहा है कि “4 नवंबर, 2023 को तड़के पाकिस्तान वायु सेना के मियांवाली ट्रेनिंग एयर बेस पर एक असफल आतंकवादी हमले की कोशिश की गई. सैनिकों ने फौरन जवाबी कार्रवाई कर हमला नाकाम कर दिया है. मियांवाली एयरबेस की संपत्तियां सुरक्षित हैं. 3 आतंकियों को बेस में घुसने से पहले ही मार गिराया गया, जबकि 3 आतंकियों को घेरा गया है.” बाद में पाकिस्तानी मीडिया ने अपने देश की सेना के हवाले से सभी छह आतंकियों को मार गिराए जाने का दावा किया.

एयरबेस की सुरक्षा में चूक ?

पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक- आतंकवादियों ने मियांवाली में पाकिस्तान एयरबेस की तार वाली बाड़ (फैन्स) को एक सीढ़ी की मदद से पार किया है. दीवार पार करते ही आतंकियों ने फायरिंग और हैंड-ग्रेनेड दागने शुरु कर दिए. पाकिस्तानी सेना की जवाबी कारवाई में हमला करने वाले सभी 6 आतंकियों को ढेर कर दिया है

इमरान खान के समर्थकों ने भी किया था हमला

इसी साल जून के महीने में पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान की गिरफ्तारी के वक्त उनके समर्थकों ने भी मियांवाली एयरबेस पर हमला किया था. इमरान के समर्थकों ने एयरबेस के बाहर खड़े एक विमान को आग भी लगा दी थी

बलूचिस्तान में आतंकी हमला

शुक्रवार को बलूचिस्तान में एक बड़े आतंकी हमले में 14 पाकिस्तानी सैनिकों की मौत हो गई थी. पाकिस्तान इस सदमे से उबर भी नहीं पाया था कि मियांवाली में हुए टेरर अटैक ने पूरे पाकिस्तान को हिला कर रख दिया. बलूचिस्तान में आतंकियों ने पाकिस्तानी सेना पर घात लगाकर हमला किया था. पाकिस्तानी जवानों को ग्वादर जिले के पसनी से ओरमारा ले जा रहे दो वाहनों पर आतंकवादी हमला हुआ था जिसमें 14 पाकिस्तानी सैनिक मारे गए थे. इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (ISPR) ने हमले को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए आतंकियों के खात्मे की बात कही थी. इस साल पाकिस्तान में अबतक 50 से ज्यादा आतंकी हमले हो चुके हैं. पाकिस्तान में आतंकी हमले तालिबान के सत्ता में आने के बाद से ज्यादा बढ़ गए हैं. शनिवार को हुए ताजा हमले में मियांवाली एयरबेस में दाखिल हो आतंकियों ने पाकिस्तान को सीधी चुनौती दी है. जैश ए मोहम्मद, लश्कर ए तैयबा, टीआरएफ और टीटीपी के पनाहगार पाकिस्तान अब खुद आतंकी आग में झुलस रहा है. 

भारत के पठानकोट एयरबेस अटैक

वर्ष 2016 में पाकिस्तान समर्थित आतंकियों ने भारत के पंजाब राज्य के पठानकोट एयरबेस पर एक बड़ा आतंकी हमला किया था. इस हमले को जैश ए मोहम्मद की आतंकियों ने अंजाम दिया था. हमले में चार आतंकी मारे गए थे. मारे गए आतंकियों के कब्जे से ऐसा केमिकल मिला था जिससे ऐसा लगता था कि वे बेस में खड़े फाइटर जेट और हेलीकॉप्टर को आग लगाने के इरादे से घुसे थे. लेकिन इससे पहले ही एनएसजी और सेना के स्पेशल फोर्सेज ने सभी आतंकियों को ढेर कर दिया था. 

editor
India's premier platform for defence, security, conflict, strategic affairs and geopolitics.

Leave feedback about this

  • Rating