July 7, 2024
XYZ 123, Noida Sector 63, UP-201301
Alert Breaking News Geopolitics Middle East

‘फौदा’ क्रू-मेंबर की वॉर जोन में शहादत, हमास के जिहादियों से ले रहे थे लोहा

नेटफ्लिक्स पर बेहद ही चर्चित इजरायली टीवी सीरीज ‘फौदा’ के लिए  एक झकझोर देने वाली खबर आई है. रील पर्दे पर ‘फौदा’ में दिखाई गई इजरायल-हमास की जंग को रियल में एक क्रू मेंबर मातन मीर लड़ रहे थे. खबर आई है कि फौदा के क्रू मेंबर मातन मीर की मौत हो गई है. हमास के खिलाफ युद्ध में अब तक इजरायल के 42 सैनिक वीरगति को प्राप्त हो चुके हैं. 

मातन मीर की मौत गाजा के बेत हनौन इलाके में बनी मस्जिद के करीब सुरंग के विस्फोट में हुई है. मातन मीर को हर कोई पॉपुलर इजराइली वेब सीरीज ‘फौदा’ में उनके काम के लिए जानता था. फौदा का तीसरा सीजन गाजा पट्टी पर ही आधारित है. फौदा सीरीज के निर्माता और एक्टर लियोर रज और एवी इश्कारोफ भी हमास के खिलाफ जंग लड़ रहे हैं, फौदा में सैगी की भूमिका निभाने वाले इदान अमेदी भी इजरायली सेना की ओर से युद्ध की अग्रिम पंक्ति में हैं. फौदा में डोरोन (दोरोन) की मुख्य भूमिका वाले लियोर तो एक्टिंग में उतरने से पहले इजरायल की स्पेशल फोर्सेज में ही तैनात थे. 

रियल जंग के मैदान में क्रू मेंबर की मौत 

गोलन हाइट्स के ओडेम इलाके के रहने वाले मातन मीर हमास के खिलाफ जंग में फ्रंट लाइन पर थे. मातन मीर 551वीं ब्रिगेड की 697 वीं बटालियन में तैनात थे. मातन मीर उन पांच इजरायली सैनिकों में से एक थे, जिनकी उत्तरी गाजा में हमास के खिलाफ लड़ाई के दौरान बारूदी-सुरंग (लैंड माइन) फटने से हुई.

‘टीम फौदा’ ने मौत की पुष्टि की

‘टीम फौदा’ ने अपने क्रू मेंबर की मौत के बाद दुख जताया है. अपने एक्स पोस्ट में लिखा- हमें यह बताते हुए दुख हो रहा है कि हमारे फौदा परिवार के सदस्यों में से एक मातन मीर की गाजा में युद्ध लड़ते हुए मौत हो गई है. मातन टीम फौदा क्रू के एक अहम सदस्य थे. फौदा के सभी एक्टर और क्रू मेंबर्स इस क्षति से बेहद दुखी हैं. हम मातन के परिवार और दोस्तों से हमारी संवेदना.

सदमे में फौदा के एक्टर लियोर रज़
‘फौदा’ के एक्टर लियोर रज ने भी मीर को याद किया है. लियोर ने अपने इंस्टाग्राम पर मीर के लिए कहा है कि आप एक दिलदार इंसान थे. मैं आपसे प्यार करता था, मातन. आप हर पल मेरे लिए यहां थे. आप बस मदद करना चाहते थे और दूसरों के लिए युद्ध रहना चाहते थे. 

फौदा के निर्माता लियोर रज और एवी इश्कारोफ भी लड़ रहे युद्ध
‘फौदा’ के लिए दुनिया भर में जाने वाले इजरायली अभिनेता लियोर रज स्वयंसेवकों के समूह ‘ब्रदर्स इन आर्म्स’ में शामिल होकर हमास के खिलाफ आवाज बुलंद किए हुए हैं. हाल ही में लियोर ने दक्षिण इजरायली शहर सदेरोट से एक वीडियो शेयर किया था, जिसमें उनके साथ इजरायल डेमोक्रेसी इंस्टीट्यूट के प्रेसिडेंट योहानन प्लास्नर और पत्रकार एवी इश्कारोफ भी दिखाई दिए. लियोर रज ने लिखा- हथियारबंद भाइयों स्वयंसेवकों में शामिल होने के लिए दक्षिण की ओर चला गया, हमें बम-बारी से प्रभावित शहर सदेरोट में भेजा गया था, 2 परिवारों को निकालें. वीडियो में एयरस्ट्राइक और धमाके भी दिखाई दे रहे थे.

‘फौदा’ में क्या दिखाया गया है ?
‘फौदा’ नेटफ्लिक्स की बेहद ही पसंदीदा और हिट सीरीज है. फौदा में दिखाया गया है कि किस तरह इजरायली डिफेंस फोर्सेज और खुफिया एजेंसियों की हिट-स्क्वाड फिलिस्तीन व गाजा में अपने दुश्मनों से निपटती हैं. फौदा की कहानी इजरायल की सेना के अंडरकवर कमांडो पर बनाई गई है. कमांडो वेस्ट बैंक, गाज़ा, यूरोप और लेबनान में जाते हैं और न केवल खुफिया जानकारियां जुटाते हैं बल्कि आतंकी हमलों को रोकते हैं. फौदा सीरीज का पहला सीजन साल 2015 में रिलीज हुआ था, इसका दूसरा सीजन साल 2017 में आया और तीसरा सीजन 2019 में आया था.

editor
India's premier platform for defence, security, conflict, strategic affairs and geopolitics.

Leave feedback about this

  • Rating