Alert Breaking News Conflict DMZ Viral Videos

BTS के नए मिलिट्री वीडियो से विवाद

‘बटरफ्लाई’, ‘बटर’, ‘ओह’, ‘फायर’  और ‘स्प्रिंग डे’  जैसे सुपरहिट गाने और सिग्नेचर स्टेप्स वाले डांस से दुनियाभर में धूम मचाने वाले बीटीएस कोरियन पॉप स्टार किम ताए-ह्युंग के मिलिट्री यूनिफॉर्म में नए वीडियो पर विवाद खड़ा हो गया है. किम ताए ह्युंग उर्फ बीटीएस वी मिलिट्री ट्रेनिंग पूरी करने के बाद दक्षिण कोरिया की सेना के एक वीडियो में नजर आए हैं. काली वर्दी और काले मास्क से चेहरा ढके किम ताए ह्युंग बेहद ही घातक हथियारों के साथ दिखे. सेना समर्थक ‘डबल ड्रैगन’ वीडियो में बीटीएस वी के नजर आने के बाद जहां फैन्स खुश हैं तो वहीं सेना के प्रचार को लेकर लोगों ने चिंता भी जताई है.

प्रमोशनल वीडियो में दिखे के पॉप किम ताएह्युंग
वी और उनकी यूनिट का एक प्रमोशनल वीडियो शूट किया गया है जिसमें पॉप स्टार को लक्ष्य-अभ्यास और बंदूक को कुशलतापूर्वक संभालते हुए देखा गया है. प्रमोशनल वीडियो गैंगवॉन प्रांत के चुनचेओन में दूसरी सेना कोर के सैनिकों द्वारा तैयार किया गया है. वीडियो में किम को ट्रेनिंग लेते दिखाया गया है. तस्वीरों में वी अपनी पूरी काली वर्दी में कैमरे से दूर एक टारगेट पर निशाना साधते हुए देखा गया. दरअसल वी ने कोरिया की स्पेशल टास्क फोर्स (एसडीटी) में ट्रेनिंग के लिए आवेदन किया था और उसे स्वीकार कर लिया गया था, इस फरवरी में चुनचेओन, गैंगवोन-डो में दूसरी सेना कोर की सैंगयोंग यूनिट में वी शामिल हो हुए थे. कहा जा रहा है कि वी सैन्य पुलिस कोर के एक विशेष सदस्य के रूप में कार्यरत हैं. किम ताए ह्युंग उर्फ बीटीएस वी की सैन्य सेवा के स्नैपशॉट वायरल होने के बाद ऑनलाइन बहस शुरु हो गई है. लोगों ने वी के वीडियो को आर्मी का प्रचार कहते हुए आलोचना करना शुरु कर दिया है. कुछ लोगों ने तो यहां तक कहा है कि पॉप स्टार को संवेदनशील हथियारों की प्रदर्शनी नहीं करना चाहिए.

सेना में शामिल हुए थे वी और बीटीएस मेंबर्स
वी और बीटीएस नेता आरएम दोनों अपनी अनिवार्य सैन्य शर्तों को पूरा करने के लिए पिछले दिसंबर में सेना में भर्ती हुए थे. बाकी सदस्य – सुगा, जिन, जे-होप, जिमिन और जुंगकुक – भी सेना में हैं. बैंड के सबसे बड़े सदस्य, जिन अपना कार्यकाल पूरा करने के बाद दो महीने में वापस आ जाएंगे. किम ताएह्युंग, जिन्हें स्टेज नाम वी से बेहतर जाना जाता है. अच्छे गायक होने के साथ साथ वी डांसर और अभिनेता भी हैं. कई कोरियन सीरियल और फिल्म में भी नजर आ चुके हैं. वी की लोकप्रियता इतनी जबरदस्त है कि फैशन आइकन हैं और कई लग्जरी ब्रांड के ब्रांड एंबेसडर भी हैं.

महेंद्र सिंह धोनी के ‘बलिदान बैज’ पर हुआ था हंगामा
सिर्फ कोरिया में ही नहीं दुनियाभर के कई देशों के दिग्गज सेलिब्रिटी में देश के लिए कुछ कर गुजरने का जज्बा है. कैप्टन कूल के नाम से मशहूर महेंद्र सिंह धोनी ने भी साल 2011 में टेरीटोरियल आर्मी में लेफ्टिनेंट कर्नल की उपाधि से नवाजा गया था. उसके बाद साल 2015 में धोनी ने पैरा फोर्सेज के साथ बुनियादी ट्रेनिंग और फिर पैराशूट से कूदने की स्पेशल ट्रेनिंग भी पूरी की, जिसके बाद धोनी को पैरा रेजिमेंट में शामिल किया गया. वी की तरह ही भारतीय सेना से जुड़ी निशानी पहनने पर महेंद्र सिंह धोनी का विरोध किया जा चुका है. साल 2019 वर्ल्ड कप के दौरान धोनी के ग्लव्स को लेकर काफी बवाल हुआ था, जब महेंद्र सिंह धोनी मैदान पर भारतीय सेना के ‘बलिदान बैज’  के साथ उतरे थे. आईपीएल के दौरान भी कई बाद महेन्द्र सिंह धोनी बलिदान बैज वाले टोपी और फोन के कवर पर इस निशानी को लगाए देखे जा चुके हैं. इसके अलावा केन्द्रीय सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने जुलाई 2016 में आर्मी ज्वाइन की थी. तत्कालीन सेना प्रमुख दलबीर सिंह सुहाग ने लेफ्टिनेंट के तौर पर प्रादेशिक सेना में शामिल किया था. बाद में अनुराग ठाकुर को साल 2021 में पदोन्नति देकर 124 सिख रेजिमेंट में कैप्टन नियुक्त किया गया था. इसके अलावा

युद्ध के मैदान में ‘फौदा’ फेमस टीवी एक्टर भी
बेहद फेमस टीवी सीरीज ‘फौदा’ के चर्चित इजरायली एक्टर लियोर रेज भी इजरायली आर्मी में शामिल हुए हैं. पिछले साल अक्टूबर के महीने में हमास के हमले के बाद लियोर रेज ने हमास के खिलाफ इजरायल की फ्रंट लाइन आर्मी जॉइन की थी. लियोर रेज के अलावा इजरायली एक्टर इदान अमेदी भी इजरायली आर्मी में शामिल हुए थे.

दुनियाभर में बीटीएस के फैंस ग्रुप का एक साथ परफॉर्मेंस का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. वी ने अपनी अनिवार्य 18 महीने की दक्षिण कोरियाई सैन्य सेवा चल रही है, इसके अलावा बैंडमेट्स जिमिन, आरएम और जंग कूक भी ट्रेनिंग ले रहा है. बीटीएस आर्मी ने साल 2025 तक ब्रेक लिया है, जब तक कि सभी सात सदस्य अपनी सेवा पूरी नहीं कर लेते. बहरहाल कोरियाई आर्मी के हाल के आए वी की वायरल फोटो और वीडियो को ‘मिलिट्री प्रोपेगेंडा’ को लेकर दो गुटों में जबरदस्त बहस चल रही है.  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *