Alert Breaking News Geopolitics Russia-Ukraine War

मोदी के मॉस्को पहुंचते ही जल गए दुश्मन

अपने परममित्र व्लादिमीर पुतिन से मिलने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली से मॉस्को पहुंच चुके हैं. अगले दो दिन तक पीएम मोदी रूस में रहेंगे. लेकिन इस बीच पुतिन के मीडिया सलाहकार दिमित्री पेसकोव ने ये कहकर सनसनी फैला दी कि मोदी और पुतिन की मुलाकात से दुनिया को ईष्या हो रही है.

भारत-रूस के बीच 22वें वार्षिक शिखर सम्मेलन के लिए राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने पीएम मोदी को निमंत्रण भेजा है. पीएम मोदी की अक्सर तारीफ करने वाले पुतिन भी दौरे को लेकर बेहद उत्साहित हैं.

रूस में भारत के राजदूत विनय कुमार ने द्विपक्षीय वार्ताओं के कार्यक्रम के बारे में जानकारी देते हुए बताया है कि “राष्ट्रपति पुतिन के साथ पीएम मोदी की एक प्राइवेट मीटिंग करेंगे, इसके बाद डेलिगेशन स्तर की बातचीत और आपसी वार्ता होगी. इसके बाद प्रधानमंत्री और उनके प्रतिनिधिमंडल के लिए राष्ट्रपति पुतिन डिनर का आयोजन करेंगे.”

रूस में क्या है पीएम मोदी का शेड्यूल, बैठक में किन मुद्दों पर होगी चर्चा, किन किन लोगों से होगी मुलाकात, क्या है तैयारियां. आपको सिलसिलेवार ढंग से बताते हैं.

अपनी 2 दिवसीय रूस यात्रा के दौरा क्या-क्या करेंगे पीएम मोदी?

1- शाम 6 बजे:  आज (सोमवार) शाम 6 बजे के करीब पीएम मोदी मॉस्को पहुंच रहे हैं. मॉस्को उतरने पर पीएम मोदी का गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया (https://x.com/neeraj_rajput/status/1810289253227839815?s=46)

2- रात 9:30 बजे:  रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने पीएम मोदी के लिए खास डिनर का आयोजन किया है. प्रेसिडेंट पैलेस में पीएम मोदी रात्रि भोज करेंगे.

3- सुबह 11:30 बजे- मंगलवार सुबह साढ़े 11 बजे के आसपास पीएम मोदी एक कम्युनिटी इवेंट में शामिल होंगे, जहां भारतीय प्रवासियों से मुलाकात करेंगे.

4- दोपहर 1 बजे- 9 जुलाई दोपहर 1 बजे पीएम मोदी रूसी शहीदों को श्रद्धांजलि देंगे. शहीद सैनिकों को नमन करने के लिए स्मारक जाएंगे.

5- दोपहर 2 बजे- पीएम मोदी मंगलवार दोपहर 2 बजे राष्ट्रपति पुतिन के साथ एटम सेंटर का दौरा करेंगे.

6- दोपहर 2:30 बजे- मंगलवार दोपहर ढाई बजे के करीब पीएम मोदी क्रेमलिन पहुंचेंगे, एक अवॉकर्ड सेरेमनी में शामिल होंगे. क्रेमलिन में ही प्रतिनिधिमंडलों से बातचीत करेंगे और भारत-रूस में अहम दस्तावेजों का आदान प्रदान होगा.

पीएम मोदी- पुतिन की मुलाकात से जल रहे हैं पश्चिमी देश: दिमित्री पेस्कोव

रूसी राष्ट्रपति पुतिन के प्रेस सेक्रेटरी दिमित्री पेस्कोव ने हाल ही कहा था कि “प्रधानमंत्री मोदी की यात्रा का कार्यक्रम बड़ा है.”
दिमित्री पेस्कोव ने एक इंटरव्यू में ये भी कहा है कि “पीएम मोदी के रूस दौरे पर पश्चिमी देशों की नजर है. पीएम मोदी की यात्रा पर पश्चिमी देश बहुत ही बारीकी और ईर्ष्या से नजर बनाए हुए हैं. उनकी निगरानी का मतलब ये है कि मोदी-पुतिन की मुलाकात को पश्चिमी देश अहमियत दे रहे हैं.” मोदी पुतिन वार्ता: ब्रदर्स इन आर्म्स या जियो-पॉलिटिकल balancing()

पुतिन की ‘अटूट दोस्ती’, पर मोदी बोले ‘युग युद्ध का नहीं’
पिछली बार सितंबर 2022 में उज्बेकिस्तान के समरकंद में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के शिखर सम्मेलन के दौरान मोदी-पुतिन ने द्विपक्षीय वार्ता की थी. दो साल पहले जब पीएम मोदी और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच मुलाकात हुई थी तब भी दोनों नेताओं ने कहा था, ‘रूस और भारत की दोस्ती अटूट है.’ तो पीएम मोदी ने अपने मित्र पुतिन के सामने ये कह दिया था “ये युग युद्ध का नहीं.”

ReplyForwardAdd reaction

editor
India's premier platform for defence, security, conflict, strategic affairs and geopolitics.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *