Alert Breaking News Conflict Geopolitics Indian-Subcontinent

हिंडन एयरबेस से कहां जाएंगी शेख हसीना, अमेरिका ने किया वीजा रद्द

बांग्लादेश में तख्तापलट के बाद सबसे बड़ा सवाल हर किसी के जहन में उठ रहा है, तो वो है कि शेख हसीना रहेंगी तो रहेंगी कहां? पिछले दो दिनों से शेख हसीना ने भारत में शरण ले रखी है और विदेश मंत्री एस जयशंकर ने संसद में साफ किया है कि शेख हसीना भारत में शॉर्ट नोटिस पर भारत आई हैं. 

बांग्लादेश छोड़ने के बाद कहा जा रहा था कि शेख हसीना लंदन जाएंगी, पर बात नहीं बनीं. वहीं बांग्लादेश से निकलने के दूसरे दिन अमेरिका ने भी शेख हसीना का वीजा रद्द करके बड़ा झटका दिया है. ऐसे में क्या शेख हसीना रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से गुहार लगा रही हैं या फिर यूरोप के किसी देश में शरण लेंगी? इसपर पूरी दुनिया की नजर टिकी हुई है.

अमेरिका ने रद्द किया शेख हसीना का वीजा

बांग्लादेश में जो कुछ भी हुआ, उसके पीछे कहीं ना कहीं अमेरिका का हाथ भी माना जा रहा है. टीएफए  ने अपनी एक्सक्लूसिव रिपोर्ट में आपको बताया है कि कैसे छात्रों के सोशल मीडिया अकाउंट अमेरिका से ऑपरेट किए गए थे, जिसके बाद ऐसी अराजकता फैली कि वहां की पीएम को सरकार क्या देश तक छोड़ना पड़ गया. बांग्लादेश में मची उथल पुथल के बाद जिस तरह से अमेरिका ने बांग्लादेश सेना की तारीफ की, उससे ऐसा लग रहा है कि अमेरिका ने जो चाहा वो हुआ. (शेख हसीना के तख्तापलट का US कनेक्शन)

अमेरिका ने शेख हसीना का वीजा रद्द कर दिया है, जिसके बाद शेख हसीना अमेरिका भी नहीं जा सकतीं. दरअसल शेख हसीना का बेटा सजीब अहमद वाजेद अमेरिका में रहते हैं. सजीब अहमद वाजेद अमेरिका में कारोबारी हैं और घर फॉल्स चर्च वर्जीनिया में हैं. सजीब की पत्नी अमेरिकी हैं, लिहाजा सजीब अमेरिका में ही बसे हैं. जबसे मां शेख हसीना ने बांग्लादेश छोड़ा है, तबसे सजीब ही दुनियाभर की मीडिया में अपनी मां का पक्ष रख रहे हैं. ऐसे में मंगलवार बीतते बीतते अमेरिका ने शेख हसीना का वीजा रद्द कर दिया है. क्योंकि अमेरिका को इस बात की आशंका थी कि शेख हसीना अपने बेटे के पास वर्जीनिया आ सकती हैं.

सुरक्षित देश में शरण लें शेख हसीना: ब्रिटेन

ब्रिटेन ने अप्रत्यक्ष तौर पर शेख हसीना को शरण देने से मना कर दिया है. ब्रिटेन के विदेश मंत्री डेविड लैमी ने बयान जारी करके कहा कि शेख हसीना को कानूनी सुरक्षा नहीं मिल सकती. ब्रिटेन सरकार ने संकेत दिया है कि शेख हसीना को किसी भी संभावित जांच के खिलाफ ब्रिटेन में कानूनी सुरक्षा नहीं मिल सकती है. 

लैमी ने कहा कि बांग्लादेश ने पिछले कुछ हफ्तों में हिंसा और जान-माल की हानि देखी है और देश के लोग घटनाओं की संयुक्त राष्ट्र के नेतृत्व में पूर्ण और स्वतंत्र जांच के हकदार हैं.

डेविड लैमी ने ये भी कहा कि जिन लोगों को अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा की जरूरत है, वो सुरक्षित देश में रहें. यानि डेविड लैमी का इशारा भारत की ओर है, क्योंकि शेख हसीना भारत में मौजूद हैं.

भारत में मौजूद हैं शेख हसीना

सोमवार को ढाका छोड़ने के बाद सेना के सी-130 हरक्यूलिस विमान से शेख हसीना भारत पहुंचीं हैं. राजधानी दिल्ली के करीब गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर शेख हसीना को सुरक्षित जगह पर ठहराया गया है. शेख हसीना की सुरक्षा के लिए गरुड़ कमांडो तैनात किए गए हैे. वहीं शेख हसीना से एनएसए अजीत डोवल ने मुलाकात की है. करीब डेढ़ घंटे तक शेख हसीना और अजीत डोवल के बीत लंबी बातचीत हुई है, जिसमें आगे के प्लान पर चर्चा की गई. 

पुतिन की शरण में जाएंगी शेख हसीना?

हाल के वर्षों में शेख हसीना की नजदीकियां रूस से भी बढ़ी हैं. बांग्लादेश में बनाए जा रहे न्यूक्लियर प्लांट में रूस मदद कर रहा था. वहीं शेख हसीना ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से बातचीत की थी. कहा जा रहा है कि शेख हसीना ने पुतिन से भी शरण मांगी है. ऐसे में शेख हसीना रूस या यूरोप के किसी देश में रह सकती हैं. (शेख हसीना को महंगी पड़ी रूस से दोस्ती)

शेख हसीना के दुबई जाने की भी चर्चा है. शेख हसीना को कौन सा देश शरण देता है, जबतक साफ नहीं हो जाता है, शेख हसीना भारत में रहेंगी. भारत में रहने की एक वजह ये भी है कि शेख हसीना की बेटी दिल्ली में रहती हैं और डब्ल्यूएचओ की एक बड़ी अधिकारी हैं. (https://x.com/neeraj_rajput/status/1820487964881027095)

editor
India's premier platform for defence, security, conflict, strategic affairs and geopolitics.