Alert Breaking News Classified Indian-Subcontinent Reports

पूर्व ISI चीफ हामिद फैज का कोर्ट मार्शल

पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई के पूर्व प्रमुख और इमरान खान के करीबी रहे फैज हामिद पर बड़ी कार्रवाई की गई है. इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस (आईएसआई) के पूर्व प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल फैज हामिद को पाकिस्तानी सेना ने गिरफ्तार कर लिया है. फैज हामिद के गिरफ्तारी की पुष्टि पाकिस्तानी सेना के इंटर सर्विसेज पब्लिक रिलेशन (आईएसपीआर) ने की है. 

सेना ने जिस पूर्व आईएसआई चीफ फैज हामिद को गिरफ्तार किया है, उसकी ताकत का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि इमरान सरकार के दौरान उसे सेना प्रमुख बनाए जाने की तैयारी की गई थी. फैज हामिद पर अफगानिस्तान की सरकार को अस्थिर और काबुल पर तालिबान के कब्जे की मदद का भी आरोप था.

फैज की गिरफ्तारी पर क्या बोली पाकिस्तानी सेना?
ऐसा पहली बार हुआ है जब आईएसआई के किसी चीफ पर बड़ी कार्रवाई की गई है. आईएसपीआर ने अपने बयान में कहा, “फैज हामिद की गिरफ्तारी पाकिस्तान के सर्वोच्च न्यायालय के आदेशों का पालन करते हुए की गई है. पाकिस्तान सेना कई प्रावधानों के तहत रिटायर्ड प्रमुख के खिलाफ कड़ी अनुशासनात्मक कार्रवाई (कोर्ट मार्शल) शुरू की गई. पूर्व जनरल के खिलाफ रिटायर होने के बाद पाकिस्तान सेना अधिनियम के उल्लंघन के कई मामले भी दर्ज किए गए हैं.”

आईएसपीआर के मुताबिक, “फील्ड जनरल कोर्ट मार्शल की प्रक्रिया शुरू हो गई है. रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल फैज हामिद को सैन्य हिरासत में ले लिया गया है. कोर्ट मार्शल होते ही हामिद सेना से बर्खास्त हो जाएंगे. साथ ही उनको मिलने वाली सभी सरकारी सुविधाओं को भी रोक दिया जाएगा.”

पाकिस्तानी सेना ने अपने बयान में कहा है कि “फैज हामिद के खिलाफ शिकायतों का पता लगाने के लिए एक विस्तृत जांच की गई थी.”

पूर्व आईएसआई चीफ फैज हामिद की क्यों हुई गिरफ्तारी?
टॉप सिटी हाउसिंग के प्रबंधन ने पूर्व आईएसआई प्रमुख के खिलाफ गंभीर आरोप लगाते हुए दावा किया था कि फैज हामिद ने टॉप सिटी हाउसिंग के मालिक मोइज़ खान के ऑफिस और घरों पर छापेमारी की थी, जिसके बाद नवंबर 2023 में सुप्रीम कोर्ट ने हाउसिंग सोसायटी के मालिक को फैज हामिद और उनके सहयोगियों के खिलाफ अपनी शिकायतों के निपटारे के लिए रक्षा मंत्रालय सहित संबंधित विभागों से संपर्क करने को कहा गया था.”

पिछले साल 14 नवंबर 2023 को जारी अपने लिखित आदेश में पाकिस्तान की सुप्रीम कोर्ट ने कहा था ” सेवानिवृत्त लेफ्टिनेंट जनरल फैज हमीद के खिलाफ अत्यंत गंभीर आरोप हैं. अगर आरोप सही साबित हुए तो वो देश के सशस्त्र बलों, आईएसआई और पाकिस्तान रेंजर्स की प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाएंगे, इसलिए आरोपों को अनदेखा नहीं किया जा सकता.”

फैज हामिद की कभी पाकिस्तान में बोलती थी तूती
पाकिस्तान के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है कि इतनी बड़ी सैन्य शख्सियत के खिलाफ एक्शन लिया गया हो. फैज हामिद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के बेहद करीबी माने जाते हैं. इमरान खान, फैज को सेना प्रमुख बनना चाहते थे, लेकिन तत्कालीन सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने इसका विरोध किया था और असीम मुनीर का नाम आगे बढ़ाया था. बाद में पाकिस्तान में तख्तापलट के कारण इमरान खान की सरकार गिर गई, और पीएम बनने के बाद शहबाज शरीफ ने असीम मुनीर को पाक सेनाध्यक्ष बना दिया. फैज हामिद को रिटायरमेंट से पहले ही इस्तीफा देना पड़ा था.

पाकिस्तानी सेना ने फैज हामिद पर ये भी आरोप लगाया है कि फैज हामिद ने अफगानी सरकार को अस्थिर करके तालिबानी हुकूमत लाने में मदद की है. हैरानी इस बात की है कि हाल की घटनाओं में बांग्लादेश में क्या हो रहा है इसको लेकर भी आईएसआई सवालों के घेरे में है. बांग्लादेश में भी अस्थिरता लाने के पीछे पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई पर आरोप लगाए गए हैं.

ReplyForwardAdd reaction

editor
India's premier platform for defence, security, conflict, strategic affairs and geopolitics.