Breaking News Conflict Indo-Pacific Kashmir LOC

पाकिस्तानी फायरिंग में BSF जवान जख्मी, दिया गया करारा जवाब

जम्मू कश्मीर के अखनूर सेक्टर में पाकिस्तानी सेना की तरफ से की गई फायरिंग में बीएसएफ के एक जवान के घायल होने की खबर है. बिना उकसावे के की गई इस फायरिंग का हालांकि, बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (बीएसएफ) के जवानों ने भी मुंहतोड़ जवाब दिया है. खास बात ये है कि पिछले तीन सालों में ये पहली बार हुआ है कि पाकिस्तान ने सीमा पार से फायरिंग की घटना को अंजाम दिया है.

फरवरी 2021 में भारत और पाकिस्तान ने नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर शांति और स्थिरता बनाए रखने के लिए युद्धविराम समझौता किया था. इस समझौते के बाद से एलओसी के साथ-साथ अखनूर और आरएसपुरा सेक्टर से सटी इंटरनेशनल बाउंड्री (आईबी या अंतर्राष्ट्रीय सीमा) पर भी शांति हो गई थी.

बीएसएफ के जम्मू-फ्रंटियर ने एक संक्षिप्त आधिकारिक बयान जारी कर बताया कि बुधवार तड़के (2.35 बजे) पाकिस्तान की तरफ से बिना किसी उकसावे के भारतीय सीमा में फायरिंग की गई, जिसका करारा जवाब दिया गया. बीएसएफ के मुताबिक, इस घटना में भारतीय जवान घायल हो गए. बीएसएफ ने अपने बयान में बताया कि सीमा-प्रहरी पूरे तरह अलर्ट पर हैं.

भारत और पाकिस्तान के बीच युद्धविराम समझौते से पहले एलओसी और जम्मू से सटी आईबी पर भी क्रॉस-बॉर्डर फायरिंग की कोई बड़ी घटना सामने नहीं आई थी. लेकिन हाल के महीनों में जम्मू क्षेत्र में एक के बाद एक आतंकियों के सुरक्षाबलों पर हमले की घटनाएं सामने आई हैं.

जम्मू-कश्मीर में होने जा रहे विधानसभा चुनाव को लेकर भी पाकिस्तान में बेचैनी है. यही वजह है कि सीमा पर आतंकियों की घुसपैठ भी बढ़ गई है. सोमवार को ही नौशेरा सेक्टर में भारतीय सेना ने दो घुसपैठियों को ढेर कर दिया था. उनके कब्जे से भारी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद बरामद हुए थे.

कठुआ में दो आतंकी ढेर

भारतीय सेना की राइजिंगस स्टार कोर ने बुधवार को कठुआ के जंगलों में छिपे दो आतंकियों को मारने का दावा किया है. आतंकियों के एक साथी के घायल होने की भी खबर है जो एनकाउंटर के दौरान भाग खड़ा हुआ है. उसकी तलाश जारी है.

editor
India's premier platform for defence, security, conflict, strategic affairs and geopolitics.