Breaking News Middle East War

WW3 का काउंटडाउन शुरु, ईरान ने बनाया IDF-मोसाद को निशाना

ईरान के इजरायल पर हुए बैलिस्टिक मिसाइल हमले से दुनिया पर तीसरे विश्व युद्ध के बादल छाने लगे हैं. हालांकि, अमेरिका ने ईरान के हमले को फेल करार दिया है लेकिन इजरायल ने बदला लेने का ऐलान कर दिया है. मंगलवार शाम, ईरान ने इजरायल पर 180 बैलिस्टिक (और हाइपरसोनिक) मिसाइलों से बड़ा हमला किया था.

ईरान की सेना के मुताबिक, मंगलवार के हमले में इजरायल के मिलिट्री बेस और खुफिया एजेंसी मोसाद के ठिकानों को निशाना बनाया गया. इनमें नेवातिम एयर बेस और हतस्रिम छावनी सहित स्ट्रेटेजिक रडार और टैंक ब्रिगेड शामिल हैं. ईरानी सेना के मेजर जनरल बाघेरी के मुताबिक, इजरायल के आर्थिक इंफ्रास्ट्रक्चर को भी निशाना बनाया जा सकता था लेकिन सिफ मिलिट्री ठिकानों पर ही हमला किया गया.

हमले के दौरान पूरे इजरायल में अफरा-तफरी मच गई. हमले का असर तेल अवीव से लेकर हायफा और जेरूसलम तक दिखाई पड़ा. इजरायल की डिफेंस फोर्सेज (आईडीएफ) के मुताबिक, इस हमले की चपेट में करीब एक करोड़ आए हैं.

ईरान की मिसाइल अटैक के कई वीडियो सामने आए जिनमें जमीन और बिल्डिंग से टकराते हुए भी देखा जा सकता है. इन वीडियो में पूरे इजरायल में सायरन की आवाज सुनाई पड़ रही है.

ईरान के मुताबिक, हमास चीफ इस्माइल हानिया (हानिये) और हिजबुल्लाह के टॉप कमांडर हसन नसरल्लाह सहित ईरान के सैन्य अफसरों की हत्या का बदला लेने के लिए इजरायल पर बड़ा हमला किया गया है.

शुरूआती रिपोर्ट्स के मुताबिक, ईरान की बैलिस्टिक मिसाइल को इजरायल का आयरन डोम एयर डिफेंस सिस्टम भी रोकने में नाकाम साबित हुआ है. लेकिन कई मिसाइलों को आयरन डोम और अमेरिका सहित जॉर्डन के एयर डिफेंस ने नाकाम भी कर दिया. क्योंकि एक वीडियो में मिसाइल का मलबा सड़क से गुजर रहे एक शख्स पर गिरता हुआ भी दिखाई पड़ रहा है.

आईडीएफ के मुताबिक, सैकड़ों की तादाद में इजरायल के लोगों ने बंकर में छिपकर अपनी जान बचाई. खुद इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने न्यूक्लियर बंकर में जाकर अपनी जान बचाई. बंकर की तरफ भागते हुए उनका वीडियो भी सामने आया है.

 इजरायल ने ईरान के हमले का बदला लेने का जरूर ऐलान कर दिया है. नेतन्याहू ने इसे ईरान की बड़ी भूल बताया है.

इसी साल 13 अप्रैल को भी ईरान ने इजरायल पर 300 मिसाइल, रॉकेट और ड्रोन के जरिए अटैक किया था. हालांकि, इनमें से 90 प्रतिशत मिसाइलों को इजरायल के आयरन डोम में आसमान में ही मार गिराया था. यही वजह है मंगलवार के हमले में ईरान ने हाइपरसोनिक मिसाइल को भी शामिल किया था.

हालांकि, ईरान के हमले का कितना बड़ा नुकसान इजरायल को उठाना पड़ा है इसका अभी तक सही सही अंदाजा नहीं लगाया जा सका है. लेकिन एक वीडियो में भूमध्यसागर में इजरायल की एक ऑयल रिग धू धू जलती जरूर दिखाई पड़ रही है. ईरान ने दावा किया है कि इजरायल के कम से कम 20 एफ-35 फाइटर जेट को तबाह किया गया है. साथ ही गाजा में तैनात टैंक और दूसरे आर्मर्ड व्हीकल्स को भी नुकसान पहुंचाया गया है.

उधर तेल अवीव में हथियारबंद आतंकियों ने लाइट रेल में अंधाधुंध गोलियों की बौछार कर कई लोगों की जान ले ली. शुरुआती रिपोर्ट में बताया गया कि 7 अक्टूबर की तर्ज पर हमलावरों ने कम से कम आठ लोगों को मौत के घाट उतार दिया.

उधर, हमले की खबर सुनते ही अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अपने राष्ट्रीय सुरक्षा टीम से इमरजेंसी मीटिंग की है.

साथ ही रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने भी हमले को लेकर आनन-फानन में मीटिंग की है. खास बात है कि ईरान ने ये हमला इजरायल पर उस दिन किया है जब रूस के प्रधानमंत्री मिखाइल मिशुस्टिन तेल अवीव में मौजूद थे.