Breaking News Islamic Terrorism Middle East War

इजरायल ने ठुकराया सीजफायर का ऑफर

ईरान के मिसाइल अटैक के बीच इजरायल ने लेबनान के खिलाफ जंग रोकने से इंकार कर दिया है. संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक, अमेरिका और फ्रांस ने इजरायल से लेबनान में युद्धविराम की गुजारिश की थी, जिसे इजरायल ने एक सिरे से खारिज कर दिया है. 

आतंकी संगठन हिजुबल्लाह के आका हसन नसरल्लाह के ढेर किए जाने के बाद इजरायल ने दक्षिणी लेबनान में लिमिटेड ग्राउंड ऑपरेशन शुरु कर दिए हैं. हालांकि, बुधवार को लेबनान में इजरायल के एक कैप्टन सहित आठ सैनिक वीरगति को प्राप्त हो गए. 

लेबनान में इजरायल के 8 सैनिकों की मौत
लेबनान में हिजबुल्लाह के खात्मे के लिए ग्राउंड पर उतरे इजरायली सेना को पहला बड़ा नुकसान हुआ है. लेबनान में हिजबुल्लाह के खिलाफ ग्राउंड एक्शन के दौरान 
आठ (08) इजरायली सैनिकों की मौत हुई है, जिनमें एक कैप्टन भी शामिल हैं. इजरायली डिफेंस फोर्स ने अपने बयान में कहा, “22 वर्षीय कैप्टन ईटन इत्जाक ओस्टर, लेबनान युद्ध में मारे गए हैं, कैप्टन के अलावा सात (07) अन्य सैनिक वीरगति को प्राप्त हुए.” हालांकि, आईडीएफ ने इस बात का खुलासा नहीं किया है कि इन सैनिकों को मौत कैसे हुई?

ये तो अभी शुरुआत है: हिजबुल्लाह प्रवक्ता
हिजबुल्लाह ने दावा किया है कि उन्होंने इजरायल के टैंक को ध्वस्त कर दिया है. हिजबुल्लाह ने ये भी कहा कि ग्राउंड एक्शन के लिए लेबनान सीमा में घुसे सैनिकों को पीछे खदेड़ दिया गया है. इजरायल के आठ (08) सैनिकों की मौत के बाद हिजबुल्लाह के प्रवक्ता मोहम्मद अफीफ ने इजरायल को धमकाते हुए कहा है कि “ये तो अभी शुरुआत है.” वहीं लेबनान की सेना ने इजरायल पर सीमा उल्लंघन का आरोप लगाया है. लेबनानी सेना ने कहा कि ” दुश्मन इजरायली सेना के जवान दो क्षेत्रों में 400 मीटर तक अंदर घुस आए थे, ब्लू लाइन का उल्लंघन करने के बाद इजरायली सेना वापस लौट गई.

लेबनान में इजरायली सेना ने बरसाए बम, हिजबुल्लाह का पलटवार
इजरायली सेना आईडीएफ दक्षिणी लेबनान में घुसकर हिज्बुल्लाह को निशाना बना रही है. इजरायली सेना ने बेरूत सीमा के अंदर एयरस्ट्राइक की है. यह हमला आईडीएफ द्वारा बेरूत में टारगेट अटैक की घोषणा के तुरंत बाद हुआ. बताया जा रहा है कि आधी रात इजरायल ने बेरूत के दक्षिणी उपनगरों पर तीन हवाई हमले किए गए. वहीं लेबनान की तरफ से उत्तरी इजरायल पर 240 से ज्यादा रॉकेट दागे गए हैं. हालांकि इजरायल ने कहा है कि हिजबुल्लाह का अटैक नाकाम रहा. कोई नुकसान नहीं हुआ है. पर हिजबुल्लाह ने कहा है कि उत्तरी इजरायल में बेत हिलेल के ऊपर उड़ान भर रहे एक इजरायली सैन्य हेलीकॉप्टर पर मिसाइलें दागीं गईं. जिससे हेलीकॉप्टर को वापस लौटना पड़ा. (WW3 का काउंटडाउन शुरु, ईरान ने बनाया IDF-मोसाद को निशाना)

सीरिया में ढेर हुआ नसरल्लाह का दामाद
सीरिया में अमेरिकी एक्शन के बाद इजरायल ने भी एयर-स्ट्राइक की है. सीरिया की राजधानी दमिश्क में इजरायल ने हमला किया है, जिसमें हिजबुल्लाह चीफ नसरल्लाह के दामाद हसन जाफर अल-कासिर के मारे जाने की खबर है. नसरल्लाह के दामाद के अलावा दो और लोगों की मौत हुई है.सीरिया के लटाकिया शहर में भी धमाकों की आवाज सुनी गई है, जिसके बाद सीरिया के एयर डिफेंस सिस्टम को एक्टिवेट कर दिया गया है.

नसरल्लाह की अंतिम यात्रा, खौफ में हिजबुल्लाह

इजरायली हमले में मारे गए हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह की अंतिम यात्रा शुक्रवार को निकाली जाएगी. लेकिन नसरल्लाह का जनाजा कब और किस शहर में निकलेगा, हिजबुल्लाह ने इसे गुप्त रखा है. वजह ये है कि एक तो जनाजे में भारी भीड़ उमड़ सकती है तो भारी भीड़ के बीच इजरायल बाकी आतंकियों पर भी निशाना साध सकता है, क्योंकि पेजर अटैक, वायरलेस अटैक और एयर-स्ट्राइक के बाद हिजबुल्लाह, मोसाद और इजरायली सेना ने खौफजदा है.

विदेशी नागरिकों की लेबनान से घर-वापसी
ईरान और इजरायल तनाव के बीच लेबनान में भी हालात बेहद संघर्षपूर्ण हैं. कई देशों ने लेबनान से अपने नागरिकों को निकालना शुरु कर दिया है. चीन ने लेबनान से अपने 146 नागरिकों को विशेष फ्लाइट से बीजिंग पहुंचाया तो स्पेन भी अपने 1000 नागरिकों को लेबनान से लगातार बाहर निकाल रहा है. जर्मनी ने भी लेबनान और ईरान में रह रहे अपने नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की है. भारत ने भी नागरिकों को सतर्क रहने के लिए कहा है. (08 टन बारूद से हुआ नसरल्लाह ढेर, 30 मीटर गहरे गड्ढे में दफन)

editor
India's premier platform for defence, security, conflict, strategic affairs and geopolitics.