Breaking News Conflict DMZ

किम जोंग की Nuclear धमकी

रूस-यूक्रेन युद्ध और ईरान-इजरायल की तनातनी के बीच उत्तर कोरिया भी जाग गया है. उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने पड़ोसी (दुश्मन देश) दक्षिण कोरिया को परमाणु धमकी दी डाली है.

किम जोंग ने कहा है कि अगर उत्तर कोरिया को उकसाया गया तो परमाणु हथियारों का इस्तेमाल कर दक्षिण कोरिया को खत्म कर दिया जाएगा.

किम जोंग ने दी न्यूक्लियर हमले की धमकी, अमेरिका की नींद उड़ी
मिडिल ईस्ट में संघर्ष में दुनिया दो धड़ों में बंट चुकी है. ईरान के साथ जहां रूस, तुर्किए, लेबनान, सीरिया जैसे देश हैं, तो वहीं इजरायल के साथ अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन और फ्रांस है. ऐसे में वर्ल्ड वॉर 3 के लिए खतरे की घंटी बज चुकी है तो अब किम जोंग उन ने भी कहा कि अगर उत्तर कोरिया को उकसाया तो दक्षिण कोरिया का नामोनिशान मिटा दिया जाएगा. 

दरअसल तानाशाह की ये टिप्पणी साउथ कोरिया के एक नेता के बयान के बाद आई है. दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यून सुक योल ने मंगलवार को अपने देश के सशस्त्र सेना दिवस पर दिए गए भाषण में कहा था कि “अगर किम ने परमाणु हथियारों का उपयोग करने का प्रयास किया तो उनके शासन का खात्मा कर दिया जाएगा.”  

राष्ट्रपति यून सुक योल ने साउथ कोरिया की सबसे शक्तिशाली ह्यूनमू- 5 बैलिस्टिक मिसाइल और दूसरे पारंपरिक हथियारों का उद्धाटन करते हुए नॉर्थ कोरिया को वॉर्निंग दी थी. राष्ट्रपति ने कहा था कि “जिस दिन नॉर्थ कोरिया न्यूक्लियर हथियारों का इस्तेमाल करने की कोशिश करेगा वही दिन किम सरकार का अंतिम दिन होगा, क्योंकि किम की सेना दक्षिण कोरियाई और अमेरिका के सामने टिक नहीं पाएगा.” 

किम जोंग ने क्या कहकर मचा दिया तहलका?
पिछले दिनों किम जोंग ने तस्वीर जारी की थी, जिसमें वो उत्तर कोरिया की न्यूक्लियर फैसिलिटी में जायजा ले रहे थे. किम ने साउथ कोरिया के राष्ट्रपति के बयान पर पलटवार किया है. उत्तर कोरिया के विशेष अभियान बल की एक इकाई के दौरे के वक्त दक्षिण कोरिया को निशाने पर लिया.

किम जोंग ने कहा  “अगर दक्षिण कोरिया उसकी संप्रभुता का अतिक्रमण करने के लिए सशस्त्र बलों का उपयोग करने का प्रयास करता है तो नॉर्थ कोरिया की सेना बिना किसी हिचकिचाहट के अपने पास मौजूद परमाणु हथियार सहित सभी आक्रामक हथियारों का इस्तेमाल करेगी, अगर ऐसा हुआ तो दक्षिण कोरिया खत्म हो जाएगा’’

उत्तर कोरिया ने उड़ाया साउथ कोरिया के ह्यूनमू-5 मिसाइल का मजाक

किम जोंग उन ने साउथ कोरिया के राष्ट्रपति को असमान्य बताते हुए कहा कि साउथ कोरिया अपने देश की तुलना न्यूक्लियर हथियार रखने वाले देश से कर रहे हैं. वहीं किम जोंग की बहन ने गुरुवार को साउथ कोरिया के ह्यूनमू-5 का मजाक उड़ाते हुए कहा कि साउथ कोरिया के पारंपरिक हथियारों से हमारी परमाणु ताकतों की तुलना नहीं की जा सकती.

editor
India's premier platform for defence, security, conflict, strategic affairs and geopolitics.