Breaking News Middle East War

7 अक्टूबर का हमला सही था: ईरान

लेबनान में हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह के मारे जाने के बाद पहली बार सीक्रेट जगह से बाहर निकलकर सार्वजनिक जगह पर दिखे ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला खामेनेई. तेहरान में पांच साल बाद जुमे की नमाज के दौरान  खामनेई  ने  तकरीर दी है, वो भी एक बंदूक के साथ. माना जा रहा है कि हाथ के पास बंदूक रखना सांकेतिक तौर पर इजरायल को चुनौती देना था. 

आतंकी नसरल्लाह के लिए तेहरान की ग्रैंड मस्जिद में हजारों लोग नमाज अदा करने पहुंचे थे, जिन्हे खामेनेई ने एकजुट रहने को कहा है. खामनेई ने अपने भाषण में इजरायल के हमले में मारे गए हिज्बुल्लाह के चीफ नसरल्लाह को ‘अपना भाई’ कहा.

अगर जरूरत पड़ी तो इजरायल पर फिर हमला करेंगे: खामेनेई
हाथ के पास बंदूक रखकर अयातुल्ला खामनेई ने इजरायल को खुली धमकी देते हुए कहा कि “अगर इजरायल ने 180 मिसाइलों के हमले का जवाब दिया तो वह तेल अवीव और हाइफा को मिट्टी में मिला देंगे.”

खामेनेई बोले, “क्षेत्र में प्रतिरोध कम नहीं होगा. हमारी क्रांति की शुरुआत में कई महत्वपूर्ण हस्तियों की हत्या कर दी गई थी. मुख्य न्यायाधीश अयातुल्ला बेहेश्टी, राष्ट्रपति राजाई और प्रधान मंत्री बहोनार मारे गए थे लेकिन इससे क्रांति का मार्च रुका नहीं, बल्कि और आगे बढ़ता गया. ऐ मेरे लोगों, लेबनान और गाजा में हमारे लड़ाकों, जान लो कि ये सारी शहादतें तुम्हारे दृढ़ संकल्प को हिला नहीं पाएंगी.”

हम सबका दुश्मन एक है, 7 अक्टूबर का हमला एकदम सही: खामेनेई
एक अलग अंदाज में दिखते हुए अयातुल्ला खामेनेई ने कहा, “ईरानी राष्ट्र का दुश्मन वही है, जो इराकी राष्ट्र का दुश्मन है. वही लेबनानी राष्ट्र का भी दुश्मन है, वही मिस्र राष्ट्र का दुश्मन है. हम सबका दुश्मन एक है. फिलिस्तीन पर दुश्मनों का कब्जा है. फिलिस्तीन को जमीन वापस लेने का हक है. ईरान से लेबनान तक मुसलमान एकजुट हों. पिछले साल 7 अक्टूबर को इजरायल पर हमास का हमला जायज था. हमास ने बिल्कुल सही किया था.”

खामेनेई ने अपनी तकरीर में कहा, “इजरायल को लेबनान से मार भगाया गया था. लेबनान के मुसलमानों ने अपनी इज्जत की हिफाजत की और इजरायल के खिलाफ लड़े मुसलमानों पर सितम ढहाया जा रहा है. हमास भी फिलिस्तीनी मुस्लिमों के हक के लिए इजरायल के खिलाफ लड़ रहा है.”

अभी तो सिर्फ नसरल्लाह को मारा है: इजरायल
ईरान के सुप्रीम लीडर अयातुल्लाह अली खामनेई का भाषण खत्म होने के तुरंत बाद लेबनान की ओर से उत्तरी इजरायल की तरफ रॉकेट दागे गए. लेबनान में ग्राउंड ऑपरेशन में अपने सैनिकों की मौत से बौखलाए इजरायल ने लेबनान में बड़ा एक्शन लिया है. पिछले 24 घंटे में इजरायल ने हिजबुल्लाह और हमास के कई कमांडरों को हवाई हमले में ढेर कर दिया है. 

आईडीएफ ने बेरूत में हिजबुल्लाह की संचार इकाई के कमांडर मोहम्मद राशिद सकाफी को ढेर करने का दावा किया है. वहीं लेबनान के ऑपरेशन को लेकर इजरायल के रक्षा मंत्री यौव गैलेंट ने कहा है कि “हमने नसरल्लाह का खात्मा किया पर जंग खत्म नहीं हुई है. हिजबुल्लाह के खिलाफ हमारे स्टोर में ऐसा बहुत कुछ है जो उसे हैरान कर देगा.”

editor
India's premier platform for defence, security, conflict, strategic affairs and geopolitics.