Alert Breaking News Geopolitics Middle East

इजरायल के इंटेलिजेंस चीफ का इस्तीफा, हमास हमले की मानी चूक

7 अक्टूबर को इजरायल पर हमास के हुए अटैक में अपनी चूक मानते हुए इजरायल के मिलिट्री इंटेलिजेंस चीफ ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. हमास के हमले को रोकने में नाकामी मानते हुए मेजर जनरल अहरोन हलीवा ने बड़ा कदम उठाया है. 

इंटेलिजेंस चीफ का इस्तीफा, क्या बोली इजरायली सेना ?
इजरायली सेना ने एक्स पर अपने आधिकारिक अकाउंट पर पोस्ट लिखकर इंटेलिजेंस चीफ के इस्तीफे की पुष्टि की है. आई़डीएफ ने लिखा, “जनरल स्टाफ के प्रमुख के साथ समन्वय में, खुफिया निदेशालय के प्रमुख एमजी अहरोन हलीवा ने 7 अक्टूबर की घटनाओं के लिए खुफिया निदेशालय के प्रमुख के रूप में अपनी नेतृत्व जिम्मेदारी के बाद, अपना पद समाप्त करने का अनुरोध किया है. जनरल स्टाफ के प्रमुख ने आईडीएफ में उनकी 38 वर्षों की सेवा के लिए मेजर जनरल अहरोन हलीवा को धन्यवाद दिया, जिसके दौरान उन्होंने एक कॉम्बेट सोल्जर और कमांडर दोनों रूप में इजरायल राज्य की सुरक्षा में महत्वपूर्ण योगदान दिया.”

इजरायल वॉर कैबिनेट ने देर रात बुलाई बैठक
इजरायल वॉर कैबिनेट ने रविवार देर रात को एक बैठक की. इस वॉर कैबिनेट में प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू, रक्षा मंत्री योव गैलेंट, नेशनल यूनिटी पार्टी के अध्यक्ष बेनी गैंट्ज शामिल रहे. इस दौरान इजरायल और हमास के बीच चल रहे संघर्ष के बीच आईडीएफ के चीफ ऑफ स्टाफ लेफ्टिनेंट जनरल हर्ज़ी हलेवी ने रविवार को बेर्शेबा में दक्षिणी कमान मुख्यालय में युद्ध योजनाओं को मंजूरी दे दी. वॉर कैबिनेट में हमास के चंगुल में फंसे बंधकों के साथ साथ ईरान के मोर्चे पर भी रणनीति बनाई गई.

हमास को झेलना होगा दर्दनाक हमला- नेतन्याहू
रविवार को फसह पर्व के अवसर पर इजरायल सरकार के प्रेस कार्यालय ने पीएम नेतन्याहू का एक वीडियो बयान जारी किया. जिसमें नेतन्याहू ने कहा, “इस रात हमारे 133 प्यारे भाई और बहनें सेंटर टेबल पर नहीं बैठे हैं और वो अभी-भी हमास के नरक में कैद हैं.” नेतन्याहू ने अपने बयान में हमास पर बंधकों को छोड़ने के समझौते को सीधे खारिज करने का आरोप लगाया. इजरायल अपने नागरिकों की रिहाई के लिए अब दर्दनाक हमले करेगा. बंधकों की रिहाई को हमास पर सैन्य और राजनीतिक दबाव बढ़ाएगा. 

क्या हुआ था 7 अक्टूबर 2023 को

7 अक्टूबर 2023 को जब पूरा इजरायल त्यौहार के जश्न में डूबा था तब आतंकी संगठन हमास ने जल, थल और आकाश से बड़ा हमला किया था. हमास के आतंकी इजरायल की सीमा पर लगी फैंस को तोड़कर इजरायल में दाखिल हुए और अंधाधुंध गोलीबारी करने लगे. एक सार्वजनिक कार्यक्रम में फायरिंग कर लोगों का नरसंहार किया और महिलाओं, बच्चों और बुजुर्ग नागरिकों को अगवा कर अपने साथ ले गए थे. इसके अलावा हमास ने दक्षिण इजरायल के आसमान से पांच हजार रॉकेट से हमला किया था. इन हमलों में इजरायल के 1200 से ज्यादा नागरिकों की मौत हुई थी. हमास के आतंकी करीब 250 लोगों को बंधक बनाकर अपने साथ ले गए थे. अमेरिका, जॉर्डन और कतर जैसे देशों के दखल के बाद हमास ने कुछ बंधकों को रिहा जरूर कर दिया था लेकिन अभी भी 133 लोगों को अगवा किया हुआ है. 

गाजा को कर दिया जमींदोज

हमास के हमलों से गुस्साए इजरायल ने पूरे गाजा को जमींदोज कर दिया. ग्राउंड अटैक के साथ साथ हवाई हमले किए गए. इजरायल की जवाबी कार्रवाई में अब तक गाजा के 30 हजार लोगों की मौत की खबर है. इनमें हमास के टॉप कमांडर और बड़ी संख्या में कैडर भी शामिल है.

editor
India's premier platform for defence, security, conflict, strategic affairs and geopolitics.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *