Alert Breaking News Indian-Subcontinent

बांग्लादेश सुप्रीम कोर्ट ने पलटा आरक्षण, हालात सुधरने के आसार

बांग्लादेश में शूट एट साइट के आदेश और पूरे देश में कर्फ्यू के हालात के बाद बांग्लादेश की शीर्ष अदालत ने विवादास्पद कोटा सिस्टम को वापस ले लिया है. बांग्लादेश में भड़की हिंसा और गृहयुद्ध जैसे हालात के बीच इंटरनेट अभी भी बंद हैं. बांग्लादेश की शीर्ष अदालत के फैसले के बाद माना जा रहा है कि पड़ोसी देश में हालात सामान्य हो जाएंगे.

सरकारी नौकरी में कोटा प्रणाली के ऐलान के बाद बांग्लादेश में आग भड़क गई थी. हिंसा में अबतक 133 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि सैकड़ों लोग घायल हुए हैं.

बांग्लादेश में खत्म होगी हिंसा, सुप्रीम कोर्ट ने फैसला पलटा
बांग्लादेश के सुप्रीम कोर्ट ने रविवार को अपने फैसले में 93 प्रतिशत सरकारी नौकरियों को योग्यता-आधारित प्रणाली के आधार पर आवंटित करने का आदेश दिया. बाकी 7 फीसदी 1971 में बांग्लादेश के स्वतंत्रता संग्राम में लड़ने वाले दिग्गजों के रिश्तेदारों और अन्य श्रेणियों को दिया जाएगा. दरअसल बांग्लादेश में इसी आरक्षण को लेकर विवाद शुरु हुआ था. लोगों की मांग थी कि योग्यता के आधार पर रिजर्वेशन मिलना चाहिए. पर शेख हसीना सरकार ने 30 प्रतिशत नौकरियां स्वतंत्रता आंदोलन के दिग्गजों के रिश्तेदारों के लिए आरक्षित किया था. कोर्ट ने सभी छात्रों से प्रदर्शन छोड़कर वापस कॉलेज में लौटने की अपील की है. सुप्रीम कोर्ट ने शांति की अपील की है. छात्रों के पक्ष में फैसला आने से उम्मीद जताई जा रही है कि हिंसा पर लगाम लग जाएगी.

1000 भारतीय छात्र अबतक बांग्लादेश से वापस लौटे
बांग्लादेश के विभिन्न शिक्षण संस्थानों में पढ़ रहे लगभग 1000 भारतीय छात्र स्वदेश लौट आए हैं. विदेश मंत्रालय के मुताबिक बांग्लादेश में कुल 15000 के करीब भारतीय हैं. स्थानीय भारतीय दूतावास ने किसी भी मदद के लिए भारतीयों से संपर्क करने को कहा है. साथ ही 27×7 हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए गए हैं. बांग्लादेश में बढ़ती हिंसा की घटनाओं को देखते हुए बीएसएफ भी एक्शन मोड में है.

बीएसएफ एक्शन में
पड़ोसी देश के बिगड़ते हालात को देखते हुए बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (बीएसएफ) के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर ने भारतीय छात्रों की सुरक्षित वापसी में मदद के लिए बांग्लादेश अंतरराष्ट्रीय सीमा पर विशेष सहायता डेस्क स्थापित किए हैं. बीएसएफ ने अबतक 572 भारतीय छात्रों, 133 नेपाली छात्रों और चार भूटानी छात्रों की सुरक्षित वापसी कराई है. पड़ोसी देश में बिगड़ते हालात को देखते हुए बीएसएफ, बार्डर गार्ड बांग्लादेश (बीजीबी) के साथ संपर्क में है. बांग्लादेश में हिंसा और आगजनी के चलते घुसपैठिए भारतीय सीमा में प्रवेश ना करें, इसके लिए बीएसएफ जवान लगातार पेट्रोलिंग कर रहे हैं. साथ ही सभी चेक पोस्ट भी हाईअलर्ट पर हैं.  

अमेरिका ने राजनयिकों को वापस बुलाया
अमेरिकी विदेश विभाग ने बांग्लादेश में भड़की हिंसा को लेकर अलर्ट जारी किया है. अमेरिका ने किसी भी अमेरिकन को बांग्लादेश की यात्रा न करने की सलाह दी है. इसके अलावा गृहयुद्ध जैसे हालात के चलते अमेरिका ने कुछ राजनयिकों और उनके परिवारों को ढाका से वापस बुलाने का फैसला किया है.

रविवार को सुप्रीम कोर्ट ने लोगों के भारी विरोध प्रदर्शन को देखते हुए हाई कोर्ट के 30 प्रतिशत आरक्षण के फैसले को पलट दिया है. हालांकि, अभी 5 प्रतिशत आरक्षण बना रहेगा. सुप्रीम कोर्ट ने हाई कोर्ट के 30 प्रतिशत आरक्षण के फैसले को गैरकानूनी बताया है. लेकिन अभी ये आरक्षण खत्‍म नहीं हुआ है. ऐसे में सवाल है क्या बांग्लादेश में हिंसा थमेगी या अभी शेख हसीना सरकार की मुश्किलें बढ़ेगी?जाए.

ReplyForwardAdd reaction

editor
India's premier platform for defence, security, conflict, strategic affairs and geopolitics.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *