Breaking News Classified Reports

नेतन्याहू ने किया था बाथरूम को Bug: बोरिस

इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने की थी ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की जासूसी. खुफिया बातें सुनने के लिए बोरिस के बाथरूम में खुद पीएम नेतन्याहू ने फिट की थी बातें सुनने वाला बग यानी मशीन. ये खुलासा खुद बोरिस जॉनसन ने किया है.

इजरायली खुफिया एजेंसी मोसाद के कोवर्ट ऑपरेशन की पूरी दुनिया में तूती बोलती है. हाल ही में हिजबुल्लाह पर पेजर और फिर वायरलेस वॉकीटॉकी धमाकों के जरिए मोसाद ने साबित कर दिया की मोसाद क्यों बेस्ट है. क्यों इजरायली सेना बार-बार ये कहती है कि वो जहां चाहे जहां चाहे जब चाहे पहुंच सकती है. पर अब खुद इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू पर ब्रिटेन के पीएम ने लगाया है जासूसी का आरोप.

ब्रिटेन के पूर्व पीएम बोरिस जॉनसन का कहना है कि “इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने उनके बाथरूम में स्पाई डिवाइस फिट कर दिया था.”

बोरिस के बाथरूम में बीबी ने छिपाई जासूसी डिवाइस
ब्रिटेन के पूर्व पीएम बोरिस जॉनसन ने नेतन्याहू को लेकर एक बड़ा खुलासा किया है. खुलासा, साल 2017 में बेंजामिन नेतन्याहू और बोरिस जॉनसन की मुलाकात के दौरान का है. उस वक्त बोरिस जॉनसन ब्रिटेन के विदेश मंत्री थे. बाद में साल 2019 से लेकर 2022 तक बोरिस जॉनसन ब्रिटेन के प्रधानमंत्री की कुर्सी पर काबिज थे.

बोरिस जॉनसन ने नेतन्याहू से जुड़ा एक किस्सा बताया है कि जब बोरिस विदेश मंत्री थे तब उनकी मुलाकात बेंजामिन नेतन्याहू से हुई थी. ये मुलाकात साल 2017 में हुई. उस दौरान नेतन्याहू ने बोरिस के बाथरूम का इस्तेमाल किया था, जिसके बाद बोरिस की सिक्योरिटी टीम ने उनके बाथरूम से एक सुनने वाली मशीन बरामद की थी.

बोरिस ने बताई दुविधा, सीक्रेट बातें सुन रहे थे इजरायली
बोरिस ने ये खुलासा अपने किताब ‘अनलीश्ड’  में किया है, जो 10 अक्टूबर को मार्केट में आएगी. रिलीज से पहले किताब के कुछ अंश रिलीज किए गए हैं.

बोरिस जॉनसन ने अपनी किताब में ‘बीबी’ (नेतन्याहू का उपनाम) का जिक्र करते हुए लिखा है कि “नेतन्याहू ने बाथरूम जाने का बहाना बनाया जैसे कि लंदन के किसी पॉश क्लब में कोई व्यक्ति बहाना बनाता है. बीबी बाथरुम गए और कुछ देर तक वहां कुछ मरम्मत की. हो सकता है कि ये संयोग हो पर जब सुरक्षा टीम बग के लिए सफाई कर रही थी तो उन्हें थंडरबॉक्स में एक सुनने वाली मशीन मिली. ये बातें डरावनी और असहज थी.” (https://x.com/israelipm/status/839508686938783744?s=46)

बोरिस जॉनसन को इस बात का डर था कि उनकी सीक्रेट बातें इजरायली सुन रहे थे. किताब में बोरिस ने लिखा कि चूंकि “ब्रिटेन और इजरायल के बीच गहरे संबंध हैं लिहाजा वो ये बात नेतन्याहू से जिक्र नहीं कर सकते थे. इससे दोनों की दोस्ती पर फर्क पड़ता.”

बोरिस के दावों पर क्या है नेतन्याहू का जवाब?
अलग-अलग मोर्चों पर जंग लड़ रहे नेतन्याहू ने आरोपों पर प्रत्यक्ष तौर पर तो कुछ नहीं कहा है पर ये जरूर कहा है कि इजरायल हमेशा अपने मित्र देशों के साथ पारदर्शी और विश्वासपात्र है. 

बोरिस का स्टंट या दावे हैं सही, क्या होगा असर?
बोरिस जॉनसन ने इस किस्से के साथ एक अहम मुद्दा उठाया है कि क्या किसी देश के नेता को यूं बड़े ओहदे पर बैठे नेता के निजी या फिर सार्वजनिक जीवन में दखल देना चाहिए. बोरिस जॉनसन के मुताबिक, नेताओं की निजी बातों को सुरक्षित नहीं किया गया तो गंभीर परिणाम हो सकते हैं.

बोरिस का ये दावा बेहद ही संवेदनशील है, ना सिर्फ उनके लिए बल्कि ब्रिटेन के लिए भी, क्योंकि ब्रिटेन और इजरायल में प्रगाढ़ रिश्ते हैं. कुछ लोगों का मानना है कि ऐसे दावे सिर्फ स्टंट मात्र हैं, ताकि बुक हिट हो पर कुछ लोग इस मामले को बेहद गंभीर मान रहे हैं और चर्चा कर रहे हैं कि क्या बीबी ने ऐसा सच में किया?

editor
India's premier platform for defence, security, conflict, strategic affairs and geopolitics.