Breaking News Geopolitics Middle East War

इजरायल-फ्रांस के संबंधों में दरार, बेरूत में स्ट्राइक पर हैरानी

इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू चाहते क्या हैं. एक ओर तो इजरायल दुश्मन देशों से लोहा ले रहा है, साथ ही नेतन्याहू अब मित्र देशों को भी नाराज करने लगे हैं. पहले तो हमास के साथ सीजफायर की शर्तें ना मानकर नेतन्याहू ने बाइडेन को नाराज किया तो अब फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों के साथ जुबानी जंग के बीच बेरूत मे फ्रांस की एक कंपनी भी इजरायली एयर स्ट्राइक की चपेट में आई है.

बेरूत में फ्रांस की कंपनी को इजरायल ने बनाया निशाना

हिजबुल्लाह के साथ जंग लड़ रही इजरायली सेना ने बेरूत में फ्रांस की एक मल्टीनेशनल कंपनी को टारगेट किया है. बेरूत में टोटल एनर्जी गैस स्टेशन पर अंधाधुंध बम बरसाए गए हैं, जिससे पूरा गैस स्टेशन आग के चेंबर में बदल गया है. हालांकि इजरायल के इस हमले में किसी को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है पर गैस स्टेशन जलकर खाक हो गया है. माना जा रहा है कि शनिवार को हिजबुल्लाह पर अटैक के दौरान ये कंपनी चपेट में आई है.

शनिवार देर रात इजरायल की लेबनान में बड़ी एयर स्ट्राइक

हिजबुल्लाह चीफ नसरल्लाह के मारे जाने के बाद इजरायल, हिजबुल्लाह पर लगातार चोट कर रहा है. इजरायली सेना ने बेरूत में शनिवार रात बड़ी एयर स्ट्राइक की है. इजरायली सेना ने हिजबुल्लाह के 400 से ज्यादा आतंकी मारने का दावा किया है. 

इजरायली सेना के प्रवक्ता रियर एडमिरल हेगारी के मुताबिक, इजरायली सेना ने ग्राउंड एक्शन में 440 हिजबुल्लाह आतंकियों को मार गिराया है, जबकि 2000 हिजबुल्लाह ठिकानों को भारी नुकसान पहुंचाया गया है. एडमिरल हेगारी ने कहा कि हम उत्तरी इजरायल में अपने नागरिकों की सुरक्षा वापसी के लिए प्रतिबद्ध हैं और इजरायली नागरिकों की सुरक्षा के लिए हिजबुल्लाह पर अटैक करते रहेंगे. हेगारी ने इस बात को भी स्वीकार किया है कि दक्षिणी लेबनान में नौ (09) इजरायली सैनिकों की भी ऑपरेशन के दौरान मौत हुई है. 

मैक्रों ने किया था इजरायल पर हथियार प्रतिबंध का आह्वान

फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों ने इजरायल पर हथियार प्रतिबंध लगाने की बात कही है. जिस पर बेंजामिन नेतन्याहू भड़क गए हैं. इजरायली पीएम ने कहा है कि सभी सभ्य देशों को इजरायल के साथ मजबूती से खड़ा होना चाहिए, क्योंकि इजरायल ईरान के नेतृत्व वाली बर्बर ताकतों से लड़ रहा है. 

शनिवार को बेंजामिन नेतन्याहू ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के हथियार प्रतिबंध के आह्वान को शर्मनाक करार दिया. नेतन्याहू ने कहा कि “आतंक की धुरी एक साथ खड़ी है, लेकिन जो देश कथित तौर पर इस आतंकी धुरी का विरोध करते हैं, वे इजरायल पर हथियार प्रतिबंध लगाने का आह्वान कर रहे हैं.” 

अपने वीडियो संदेश में नेतन्याहू ने कहा कि “इजरायल, सभ्यता के दुश्मनों के खिलाफ सात मोर्चों पर खुद का बचाव कर रहा है. उन्हें शर्म आनी चाहिए, और हम उनकी मदद के बगैर अकेले ही जंग जीतेंगे.” 

भड़के नेतन्याहू तो मैक्रों ने फौरन दी सफाई

फ्रांस को लेकर दिए गए बेंजामिन नेतन्याहू के बयान के फौरन बाद फ्रांस ने सफाई दी है. राष्ट्रपति मैक्रों के दफ्तर ने बयान जारी करते हुए कहा कि “फ्रांस, इजरायल का पक्का दोस्त है. इजरायल की लड़ाई में फ्रांस साथ है. हम इजरायल की सुरक्षा का समर्थन करते हैं. अगर ईरान या कोई भी समर्थक देश इजरायल पर हमला करता है, तो फ्रांस हमेशा इजरायल के साथ खड़ा रहेगा.”

editor
India's premier platform for defence, security, conflict, strategic affairs and geopolitics.