July 5, 2024
XYZ 123, Noida Sector 63, UP-201301
Alert Current News Geopolitics Islamic Terrorism Middle East Terrorism Viral News Viral Videos

हमास की मैन टू मैन मार्किंग तोड़ेगा इजरायल

इजरायल और फिलिस्तीन के आतंकियों में चल रही जंग में हमास बाज नहीं आ रहा. हमास अभी भी इजरायल के शहरों पर लगातार मिसाइल और बम से हमला कर रहा है. ये हमले उसी तरीके से जैसे इजरायल डिफेंस फोर्से के जवान एक्शन ले रहे हैं. हमास के लड़ाके हथियार चलाने में माहिर हैं, मिसाइलों से लैस हैं और युद्ध-कौशल की टैक्टिक्स जानते हैं. लेकिन हमास के आतंकी रातों रात ही शक्तिशाली नहीं है. हमास की पूरी फौज खड़ी करने में एक लंबा समय लगा होगा. इजरायल पर हुए सबसे घातक हमले को लेकर इजरायल डिफेंस फोर्स और मोसाद पर सवाल खड़े हो रहे हैं. इस बीच हमास के आतंकियों का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है.

हमास की ट्रेनिंग का वीडियो
हमास और उसके सहयोगियों के प्रचार और प्रोपेगेंडा वीडियो में आतंकी एक सेना की तरह ट्रेनिंग लेते दिखे. वीडियो में हमास के लड़ाके ट्रेनिंग एरिया में रॉकेट दागते, नकली इजरायली इमारतों से नकली कैदियों को पकड़ते नजर आ रहे हैं. रिपोर्ट्स की मानें तो ये ट्रेनिंग कैंप गाजा-इजरायल के बीच पैदल यात्री मार्ग इरेज क्रॉसिंग के काफी नजदीक था. वीडियो में हमास के लड़ाकों को पैराग्लाइडर के साथ टेक-ऑफ, लैंडिंग और हमले का अभ्यास करते हुए देखा गया. 7 अक्टूबर को हमले के दौरान हमास लड़ाकों ने ठीक ट्रेनिंग के तरीके से पैराग्लाइंडिंग करके इजरायल पर हमला किया. आतंकियों ने गाजा में कम से कम 6 जगहों पर ट्रेनिंग कैंप बनाए थे और डिफेंस फोर्स के तरीके से ही हमास ने ट्रेनिंग ली. 

नकली बस्ती में दी गई ट्रेनिंग !

ट्रेनिंग कैंप इजरायल-गाजा सीमा के पास पेट्रोलिंग वाली जगह से करीब 1 मील दूर था जबकि बाकी ट्रेनिंग सेंटर मध्य और दक्षिण गाजा में थे. ट्रेनिंग और प्रचार वीडियो हमास और उसके सहयोगियों ने ही जारी किया था.ऐसा माना जा रहा है कि आतंकियों ने गाजा पट्टी में एक नकली इजरायली बस्ती बनाई थी. और उसी बस्ती में आतंकियों को हमला करने और बचाव करने की ट्रेनिंग ली. नकली बस्ती बनाकर युद्धाभ्यास करते रहे. हालांकि हमास लड़ाकों की ट्रेनिंग का वीडियो पुराना है और उस वक्त अगर खूफिया एजेंसियों ने वीडियो को गंभीरता से लिया होता तो शायद इजरायल पर हुए हमले को रोका जा सकता था.

इजरायल के डिफेंस चीफ ने कबूली नाकामी
वीडियो सामने आने के बाद ना सिर्फ मोसाद बल्कि इजरायली डिफेंस फोर्स घिर गया है. इजरायल के मिलिट्री चीफ लेफ्टिनेंट जनरल हरजी हवेली ने पहली बार गलती मानी है. हमास हमले पर अपनी नाकामी कबूलते हुए मिलिट्री चीफ हरजी हवेली ने कहा है कि इजरायल पर हमला होना बहुत बड़ी चूक थी. इजरायल के लोगों की सुरक्षा का जिम्मा इजरायली डिफेंस फोर्स के पास है. पर हम लोगों की सुरक्षा नहीं कर पाए. मिलिट्री चीफ ने कहा- हम गलतियों से सीखेंगे, जांच करेंगे पर फिलहाल युद्ध का वक्त है.

पहले जैसा नहीं दिखेगा गाजा- मिलिट्री चीफ
इजरायल के मिलिट्री चीफ लेफ्टिनेंट जनरल हरजी हलेवी ने कहा- ये जांच जरुर होगी कि आखिर हमास इतने बड़े हमले को अंजाम कैसे दे पाया. पर बंधकों को छुड़ाना अभी प्राथमिकता है. मिलिट्री चीफ ने कहा है कि हमास के ठिकाने ध्वस्त किए जा रहे हैं. पर अब गाजा पहले जैसा नहीं दिखेगा. हमास नेस्तनाबूत करके रहेंगे.

Leave feedback about this

  • Rating