Alert Breaking News Geopolitics Indo-Pacific

चीन फिलीपींस का टकराव खत्म, South China Sea विवाद पर की डील

साउथ चायना सी में विवाद खत्म करने के लिए चीन ने फिलीपींस से समझौता किया है. समझौते के तहत दोनों देश दक्षिण चीन सागर में तनाव कम करने की कोशिश करेंगे. पिछले एक साल से दोनों देशों की नौसेनाओं और कोस्टगार्ड का दक्षिण चीन सागर में सेकंड थॉमस शेओल (द्वीप) को लेकर कई बार भिड़ंत हो चुकी है.

हालांकि, चीन और फिलीपींस ने खुलकर डील के बारे में जानकारी साझा नहीं की है लेकिन दोनों देशों ने अब क्षेत्र में अब शांति की उम्मीद की है.

दक्षिण चीन सागर में सेकंड थॉमस शेओल के आठ किलोमीटर लंबा कोरल-द्वीप को लेकर चीन और फिलीपींस में लंबा विवाद रहा है. इस द्वीप पर द्वितीय विश्वयुद्ध का एक जहाज सिएरा-माद्रे फंसा हुआ है. हालांकि, फिलीपींस ने इस जहाज को अपनी एक मिलिट्री ऑब्जरवेशन पोस्ट बना रखा है जिस पर नौसैनिक तैनात रहते हैं, लेकिन चीन भी इस पर अपना हक जताता है. इस पोस्ट पर तैनात नौसैनिकों की रसद और दूसरी जरूरी वस्तुओं के लिए जैसे ही फिलीपींस कोस्टगार्ड की कोई बोट यहां पहुंचती है, चीनी नौसेना उसे रोक देती है (South China Sea में ‘गलवान’ जैसी घटना, फिलीपींस से भिड़ा चीन).

हाल के महीनों में तो चीनी बोट्स ने फिलीपींस के बोट पर टक्कर मारने की भी कोशिश की है. चीनी युद्धपोत फिलीपींस की बोट्स को रोकने के लिए वाटर-कैनन का भी इस्तेमाल करते हैं.

हालांकि, चीन और फिलीपींस ने साउथ चायना सी में शांति बनाए रखने के उपाय पर बात की है लेकिन दोनों देशों के बीच तनाव कम होता नहीं दिखाई पड़ रहा है. क्योंकि डील होने के महज अगले दिन ही फिलीपींस के राष्ट्रपति फर्डिनेंड मार्कोस जूनियर ने चीन के नागरिकों द्वारा ऑपरेट किए जाने वाले ऑनलाइन कैसीनो (पोगो) पर पूरी तरह बैन लगा दिया है.

वर्ष 2016 में फिलीपींस ने देश से बाहर ऑपरेट किए जाने वाले ऑनलाइन कैसीनो को इजाजत दी थी. लेकिन माना जा रहा है कि इन कैसीनो की आड़ में फिलीपींस में ड्रग्स, वेश्यावृति और मानव तस्करी जैसे गंभीर अपराधों को अंजाम दिया जा रहा था. इस गोरखधंधे की आड़ में अवैध रुप से चीनी नागरिकों की फिलीपींस में नागरिकता लेने को लेकर भी बवाल मचा हुआ था. ऐसे में फिलीपींस ने ऑनलाइन कैसिनो पर पूरी तरह प्रतिबंध लगा दिया है.

कैसीनो पर प्रतिबंध की घोषणा के वक्त, फिलीपींस के राष्ट्रपति मार्कोस ने हालांकि, चीन का नाम लिए बगैर ये भी कहा कि साउथ चायना सी के पूर्वी हिस्से को किसी कीमत पर नहीं छोड़ा जाएगा. क्योंकि 200 नॉटिकल मील तक फिलीपींस का एक्सक्लूसिव इकोनॉमिक जोन (ईईजेड) है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *