Alert Breaking News Conflict Geopolitics Indian-Subcontinent

संसद से UN तक बांग्लादेशी हिंदुओं की चिंता

बांग्लादेश में भले ही नोबेल शांति पुरस्कार विजेता मोहम्मद यूनुस ने सत्ता संभाल ली है लेकिन हिंदुओं पर हुए अत्याचार की गूंज दूर-दूर तक सुनाई दे रही है. बांग्लादेश में हिंदुओं को दी जा रही प्रताड़ना के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र ने कड़ी चेतावनी दी है. भारत की संसद में भी बांग्लादेशी हिंदुओं पर हुए रहे जुल्मों पर चिंता जताई गई है. 
संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के एक प्रवक्ता ने तो यहां तक कह दिया है कि “वे नस्लीय आधार पर होने वाले किसी भी तरह के हमले या हिंसा भड़काने के खिलाफ हैं.”

संयुक्त राष्ट्र ने किया हिंदुओं पर अत्याचार का विरोध
एंटोनियो गुटेरेस के उप-प्रवक्ता फरहान हक से बांग्लादेश को निशाने पर लिया है. बांग्लादेश में हिंदुओं पर होने वाले हमलों पर सवाल के जवाब में फरहान हक ने कहा, “हमने पहले भी स्पष्ट किया है और हम एक बार फिर यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि हाल के हफ्तों में बांग्लादेश में जो हिंसा हो रही है, उसे खत्म किया जाए. हम किसी भी नस्लीय आधार पर होने वाले हमलों या नस्लीय आधार पर होने वाली हिंसा को बढ़ावा देने के खिलाफ हैं. हम निश्चित रूप से बांग्लादेश की सरकार और लोगों को हर उस तरह से समर्थन देने के लिए तैयार हैं, जो वे आवश्यक समझें.”

बांग्लादेश में मंदिरों में तोड़फोड़, हिंदुओं की हत्या
शेख हसीना के तख्तापलट के बाद बांग्लादेश में हिंदुओं और बाकी अल्पसंख्यकों पर टॉर्चर बढ़ गया है. रेप, हत्या, प्रतिष्ठानों को जलाना, मंदिरों में तोड़फोड़ ऐसे कई वारदातें हुएं जिनके वीडियो ने पूरे देश को झगझोर दिया है. भीषण हिंसा के दौरान अवामी लीग से जुड़े कम से कम दो हिंदू नेताओं की हत्या कर दी गई. लोकप्रिय संगीत बैंड जोलर गान के मुख्य सदस्य राहुल आनंद के घर पर तोड़फोड़ और आगजनी की गई. हिंसा के चलते राहुल आनंद और उनके परिवार को आनन फानन में जान बचाने के लिए अपना घर छोड़कर भागना पड़ा.

गुरुवार को बांग्लादेश में अंतरिम सरकार का गठन हो गया और नोबेल पुरस्कार विजेता मोहम्मद यूनुस को अंतरिम सरकार का प्रमुख सलाहकार नियुक्त किया गया है. बांग्लादेश में संयुक्त राष्ट्र के ग्विन लुईस शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए. एंटोनियो गुटेरेस के उप-प्रवक्ता फरहान हक ने कहा कि “निश्चित रूप से, वह और देश की टीम सक्रिय तौर पर यह सुनिश्चित कर रही है कि जमीनी स्तर पर परिवर्तन शांतिपूर्ण हो.”

विपक्ष गाजा की बात करता है, बांग्लादेशी हिंदुओं की नहीं: अनुराग ठाकुर
लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी पर भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के सांसद अनुराग ठाकुर ने तगड़ा वार किया है. लोकसभा के शून्यकाल के दौरान भाजपा सांसद अनुराग ठाकुर ने कांग्रेस सांसद राहुल गांधी पर आरोप लगाया कि उन्होंने बांग्लादेश में अल्पसंख्यकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के बारे में कुछ नहीं कहा है. अनुराग ठाकुर ने कहा कि “जब बांग्लादेश की अंतरिम सरकार ने कार्यभार संभाला, तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें बधाई दी, लेकिन साथ ही उन्होंने उनसे अल्पसंख्यकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कहा. 

ठाकुर ने कहा, “यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि विपक्ष के नेता ने बांग्लादेश की अंतरिम सरकार को बधाई दी, लेकिन हिंदुओं और अल्पसंख्यकों की सुरक्षा का जिक्र नहीं किया. क्या मजबूरी थी? आपने गाजा के बारे में बात की, लेकिन बांग्लादेश में अल्पसंख्यकों के बारे में नहीं.” दरअसल, इजरायल-हमास युद्ध के दौरान राहुल गांधी ने गाजा में मानवीय संकट पर चिंता जताई थी. 

भारत-बांग्लादेश सीमा पर निगरानी के लिए बनाई गई समिति
भारत सरकार ने भारत-बांग्लादेश सीमा पर मौजूदा स्थिति की निगरानी के लिए एक कमेटी बनाई है. इस कमेटी के जरिए सरकार बांग्लादेश में रह रहे भारतीय नागरिकों, हिंदुओं और अल्पसंख्यकों की सुरक्षा सुनिश्चित करेगी.  इस समिति की अध्यक्षता बीएसएफ के पूर्वी कमान के एडीजी करेंगे. इसे लेकर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने सोशल मीडिया साइट एक्स पर एक पोस्ट शेयर किया. अमित शाह ने लिखा कि “बांग्लादेश में चल रही स्थिति के मद्देनजर मोदी सरकार ने भारत-बांग्लादेश सीमा (आईबीबी) पर मौजूदा स्थिति की निगरानी के लिए एक समिति का गठन किया है.” (बांग्लादेश बॉर्डर पर हिंदुओं का जमावड़ा, गृह मंत्रालय की कमेटी करेगी निगरानी)