Current News Geopolitics Indo-Pacific

South China Sea में फिलीपींस ने दिखाया चीन को ठेंगा

साउथ चायना सी में चीन पर नकेल कसने के लिए फिलीपींस ने अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, जापान और न्यूजीलैंड की नौसेनाओं के साथ बड़ा युद्धाभ्यास किया है. फिलीपींस के एक्सक्लूसिव इकोनोमिक जोन (ईईजेड) में हुए इस युद्धाभ्यास को मल्टीलेटरल मेरीटाइम कॉपरेटिव एक्टिविटी का नाम दिया गया है.

चीन की नौसेना साउथ चायना सी में किसी भी देश की नौसेना को दाखिल होने से रोकती आई है. यहां तक की फिलीपींस और दूसरे पड़ोसी देशों को उनके ईईजेड में भी आने से रोकता है. पिछले डेढ़ साल से चीन की नौसेना और कोस्टगार्ड, फिलीपींस को सेकंड थॉमस शोअल में तैनात नौसैनिकों को खाने-पीने की सामग्री और दूसरा जरूरी सामान तक नहीं सप्लाई करने देती है.

यहां तक की दक्षिण चीन सागर में मार्ग बाधित करने के लिए चीनी युद्धपोत, फिलीपींस की बोट्स पर वाटर कैनन और टक्कर तक मार रहे हैं. ऐसे में फिलीपींस का यूएस सहित कुल पांच देशों की नौसेनाओं के साथ मेरीटाइम-एक्टिविटी काफी अहम मानी जा रही है.

फिलीपींस की आर्म्ड फोर्सेज के मुताबिक, पांचों देशों के युद्धपोतों ने मेरीटाइम एक्टिविटी के दौरान ‘थ्री-कॉलम फॉर्मेशन’ के साथ डिवीजन टैक्टिक्स (‘डिवटेक्स’) में हिस्सा लिया. इस एक्टिविटी में जंगी जहाज के अलावा हिस्सा लेने वाली देशों की वायु सेनाओं ने भी शिरकत की. (https://x.com/TeamAFP/status/1839987245107032094)

फिलीपींस के मुताबिक, युद्धाभ्यास को अंतरराष्ट्रीय कानूनों के अंतर्गत संपन्न किया गया क्योंकि हिस्सा लेने वाले पांचों देश नेविगेशन की स्वतंत्रता के अधिकार को मानते हैं और ‘यूएन कन्वेंशन ऑन द लॉ ऑफ द सी’ (यूएनसीएलओएल) का सम्मान करते हैं. (साउथ चायना सी में तनातनी जारी, चीन और फिलीपींस में टक्कर)

editor
India's premier platform for defence, security, conflict, strategic affairs and geopolitics.