July 5, 2024
XYZ 123, Noida Sector 63, UP-201301
Alert Current News Geopolitics Islamic Terrorism Middle East Terrorism Viral Videos

इजरायल के हमलों से ‘बीमार’ हमास, अल-शिफा अस्पताल में बनाया अंडरग्राउंड ठिकाना

आतंकी संगठन हमास के टॉप कमांडर्स को एक के बाद एक ढेर करने के बीच इजरायल ने दावा किया है कि आतंकी संगठन हमास ने अपना ठिकाना गाज़ा के सबसे बड़े अस्पताल के नीचे एक सुरंग में बना रखा है. इजरायल की सेना ने ये भी दावा किया है कि हमास के पास इस वक्त सुरंगों में पांच लाख लीटर तेल मौजूद है. 

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने अपने ट्विटर (एक्स) अकाउंट पर लिखा कि हमास-आईएसआईएस बीमार है. उन्होनें अस्पताल को ही आतंक का हेडक्वार्टर बना लिया है. अपनी पोस्ट के साथ एक वीडियो-ग्राफिक्स साझा करते हुए उन्होनें लिखा कि हमने इसे प्रमाणित करने के लिए इंटेलिजेंस भी रिलीज की है. इजरायल डिफेंस फोर्सेज (आईडीएफ) के मुताबिक, हमास का टेरर हेडक्वार्टर गाज़ा पट्टी के सबसे बड़े अस्पताल अल-शिफा में है. आईडीएफ ने भी नेतन्याहू का वीडियो साझा करते हुए बताया कि इस अस्पताल के नीचे आतंकियों ने पूरा एक कॉम्प्लेक्स बना रखा है. आईडीएफ ने लिखा साफ कहा कि आतंकवाद इस अस्पताल से ताल्लुक नहीं रखता है. आईडीएफ टेरेरिस्ट इंफ्रास्ट्रक्चर का खुलासा करने के लिए ऑपरेट करती रहेगी.

आईडीएफ ने अपना दावों को पुख्ता करने के लिए एक ऑडियो भी जारी किया है. इस ऑडियो में आईडीएफ का एक अधिकारी गाज़ा के एक एनर्जी ऑफिसर से फोन पर बात कर रहा है. एनर्जी ऑफिसर ने दावा किया है कि हमास के पास इस वक्त पांच लाख लीटर फ्यूल मौजूद है. यानी गाज़ा में तेल की कोई कमी नहीं है जैसा कि प्रचार किया जा रहा है. एनर्जी ऑफिसर के मुताबिक, हमास को इतनी बड़ी संख्या में तेल की जरूरत गाज़ा के टनल में ऑक्सीजन और पानी-बिजली सप्लाई के लिए चाहिए होता है. उसने ये भी कहा कि इस फ्यूल की आपूर्ति गाज़ा के अस्पतालों में भी की जाती है. 

आईडीएफ का दावा है कि इसी अल-शिफा अस्पताल के करीब से हमास के आतंकी इजरायल पर रॉकेट से हमला करते हैं. इजरायल लगातार ड्रोन, सैटेलाइट और ऑडियो-वीडियो के जरिए लगातार हमास को एक्सपोज करने में जुटा है. आईडीएफ का दावा है कि हमास के रॉकेट लॉन्चिंग स्टेशन यूएन (संयुक्त राष्ट्र) के ऑफिस के बेहद करीब भी हैं.

इजरायली हमले से कैसे बच रहे आतंकी ?
इजरायल डिफेंस फोर्स के प्रवक्ता रियर एडमिरल डेनियल हागेरी ने कहा है कि गाजा पट्टी के सबसे बड़े अस्पताल के नीचे हमास के कई ब्लाक हैं, उन्हीं ब्लॉक में आतंकी शरण लिए हुए हैं और आतंकी गतिविधियों को अंजाम दे रहे हैं. इजरायल ने सबूत दिखाते हुए हमास पर बड़ा आरोप लगाया है कि हमास अब अस्पतालों में बैठकर आतंक फैला रहा है. इजरायल ने कहा है कि अस्पताल के अंदर ही आतंकी अपने हथियार और विस्फोटक छिपा रहे हैं. हमास अपने अभियानों के लिए अस्पतालों में इकट्ठा हुए ईंधन का भी इस्तेमाल कर रहा है.

हमास का एयर चीफ ढेर

इजरायल-हमास संघर्ष के 22वें दिन इजरायली सेना को बड़ी कामयाबी मिली है. हमास के इंटेलिजेंस एजेंसी के डिप्टी हेट शदी बड़ौत के बाद हमास का एयर चीफ असेम अबू रकाबा मारा गया है. अबू रकाबा हमास के पैराग्लाइडर्स और ड्रोन विंग का कमांडर था. हमास द्वारा 7 अक्टूबर को किए गए इजरायल के हमले का रकाबा मास्टरमाइंड था. इजरायल डिफेंस फोर्स ने एक्स पोस्ट पर असेम अबू रकाबा के मारे जाने की पुष्टि की है. अबू रकाबा के ठिकाने पर किए गए हवाई हमले का वीडियो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर वायरल हुआ है. इजरायली सेना ने एक मिसाइल को अबू रकाबा के ठिकाने को टारगेट करके गिराई. मिसाइल गिरते ही इमारत तबाह हो गई. माना जा रहा है जिस वक्त एयर स्ट्राइक की गई हमास का एयर चीफ इजरायल पर हमला करने की प्लानिंग कर रहा था. गुरुवार को इजरायल ने हमास नेता याहया सिनवार के करीबी और हमास के खुफिया विभाग के डिप्टी हेट को ढेर किया था. डिप्टी हेड शदी बड़ौद और रकाबा को इजरायल में हुए कत्ल-ए-आम के मास्टरमाइंड थे.

हमास की कमर टूटी…गाजा में आमने-सामने लड़ाई
इजराइली सेना ने हवाई हमले के साथ साथ ग्राउंड ऑपरेशन भी तेज कर दिया है. ग्राउंड ऑपरेशन मतलब गाजा में घुसकर इजरायली टैंक और सैनिक हमास आतंकियों के ठिकाने, गोला-बारूद और सैन्य उपकरण तबाह कर रहे हैं. इजराइली सेना ने दावा किया है कि हमास के 5 सीनियर कमांडर्स समेत हमास के बड़े आतंकियों को मार गिराया है. इजरायली सेना के चीफ ने एक बार फिर कहा है कि हमने हमास को खत्म करने की कसम खाई.

गाजा में खाने-पीने और दवाईयों की किल्लत
दक्षिणी इजरायल में हमास के हमले के बाद गाजा में भीषण घेराबंदी की गई है. कई जगह ग्राउंड पर झड़प की भी खबरे आई हैं. इजरायली ब्लॉकेड के बाद गाजा पट्टी में खाना, पानी, दवाएं खत्म हो रही है. फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने दावा किया है कि 22 दिन से चल रहे संघर्ष में 7000 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है. 

Leave feedback about this

  • Rating