Alert Breaking News Middle East War

हानिया की जगह कमांडर सिनवार बना हमास चीफ

By Himanshu Kumar

हमास के मिलिट्री कमांडर यह्या सिनवार को ही अब पॉलिटिकल चीफ का पद सौंप दिया गया है. सिनवार ने इस्माइल हानिया (हनियेह) की जगह ली है जिसकी 31 जुलाई को ईरान की राजधानी तेहरान में हत्या कर दी गई थी. 

हमास ने सिनवार के नाम की घोषणा ऐसे वक्त की है जब मिडिल ईस्ट में युद्ध के बादल घिरे हुए हैं. हानिया की हत्या के बाद से ईरान ने अपनी धरती पर हुए हमले के लिए इजरायल के खिलाफ जवाबी कार्रवाई करने का ऐलान किया है.हमास ने एक संक्षिप्त बयान जारी कर बताया कि, “इस्लामिक प्रतिरोध आंदोलन (हमास) ने कमांडर याह्या सिनवार को आंदोलन के राजनीतिक ब्यूरो के प्रमुख के रूप में चुनने की घोषणा की है, जो शहीद कमांडर इस्माइल हानिया का स्थान लेंगे.”

हमास में दो प्रमुखों का पद होता है. एक होता है राजनीतिक और दूसरा मिलिट्री. लेकिन हानिया की हत्या और सिनवार की उसकी जगह लेने से अब दोनों पदों पर एक ही शख्स रहेगा.
फिलिस्तीन के खान यूनिस से ताल्लुक रखने वाला सिनवार को अमेरिका ने “विशेष रूप से नामित आतंकवादी” के रूप में लेबल किया है. सिनवार ने इजराइल जेलों में कई साल बिताए हैं. हालांकि, वह 2011 में इजरायल द्वारा रिहा किया गया था. उसे एक इजरायली सैनिक के बदले में रिहा किया गया था जिसे हमास द्वारा पांच साल से अधिक समय तक बंदी बनाकर रखा गया था.

सिनवार को 2017 में हमास के गाजा नेता के रूप में चुना गया था, क्योंकि उसकी छवि एक कठोर प्रवर्तक और इजरायल के कट्टर विरोधी के रूप में मानी जाती थी. उसने पहले अल-मजद सुरक्षा तंत्र का नेतृत्व किया था, जिसने इजराइली खुफिया जानकारी के साथ सहयोग करने के आरोप में फ़िलिस्तीनियों को निशाना बनाया था. सिनवार ने हमास को अपनी सशस्त्र शाखा बनाने में मदद की, जिसे क़सम ब्रिगेड के नाम से जाना जाता है.

सिनवार, इजरायल का सर्वाधिक वांछित लक्ष्य है क्योंकि इजरायल की सुरक्षा एजेंसी का मानना है कि वह 7 अक्टूबर 2023 की योजना और क्रियान्वयन का मास्टरमाइंड था, जिसके कारण 1,200 लोग मारे गए और 251 लोगों को बंधक बनाकर गाजा ले जाया गया.

इजरायल के विदेश मंत्री इजरायल कैट्ज ने ट्वीट कर कहा, “इस्माइल हानिया की जगह कट्टर आतंकवादी याह्या सिनवार को हमास का नया नेता नियुक्त करना, उसे तुरंत खत्म करने और इस घृणित संगठन को धरती से मिटा देने का एक और मजबूत कारण है.”

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने जून में कहा था कि अक्टूबर में हुए हमलों के बाद से सिनवार को सार्वजनिक रूप से नहीं देखा गया है और माना जाता है कि वह गाजा में “10 मंजिल नीचे” छिपा हुआ है.
पिछले 10 महीने से चले रहे इजरायल-हमास युद्ध में अब तक लगभग 40,000 लोग मारे गए हैं, जिनमें हजारों महिलाएं और बच्चे हैं. गाजा की करीब पूरी 23 लाख आबादी विस्थापित हो गई है. युद्ध के चलते गाजा में  व्यापक भुखमरी और स्वास्थ्य आपात स्थितियों के साथ एक अभूतपूर्व मानवीय संकट पैदा हो गया है. 

editor
India's premier platform for defence, security, conflict, strategic affairs and geopolitics.