Classified Current News Islamic Terrorism Middle East Reports Viral News War

ईरान में Pager Attack का खौफ, रईसी की मौत में साजिश का शक

क्या ईरान के राष्ट्रपति की हेलीकॉप्टर क्रैश में मौत महज हादसा नहीं एक साजिश थी. ये सवाल इसलिए क्योंकि सोशल मीडिया पर एक फोटो वायरल हो रही है जिसमें ईरान के तत्कालीन राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी के पास रखी एक टेबल पर पेजर रखा हुआ दिखाई पड़ रहा है.

इस बीच आतंकी संगठन हिजबुल्लाह के खिलाफ इजरायल के पेजर-अटैक के बाद ईरान की मिलिशिया फोर्स आईआरजीसी ने सभी तरह के कम्युनिकेशन डिवाइस को बैन कर दिया है.

इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कोर (आईआरजीसी) ने कम्युनिकेशन के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले सभी तरह के मोबाइल फोन, पेजर और वॉकी-टॉकी की जांच शुरू कर दी है ताकि ये पता लगाया जा सके कि उनमें किसी तरह की कोई हैकिंग डिवाइस या फिर बारूद तो नहीं छिपाया गया है.

जब तक आईआरजीसी सभी तरह के टेस्ट पूरा नहीं कर लेती है, सभी लड़ाकों को कम्युनिकेशन डिवाइस के इस्तेमाल पर पूरी तरह रोक लगा दी गई है.

पिछले हफ्ते, इजरायल ने लेबनान में सक्रिय हिजबुल्लाह के करीब 3000 आतंकियों और समर्थकों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले पेजर पर एक साथ अटैक किया था. इस पेजर अटैक में हिजबुल्लाह के करीब 20 आतंकी मारे गए थे और 2800 बुरी तरह घायल हो गए थे. (इजरायल का हिजबुल्लाह पर Pager Attack, हजार से ज्यादा आतंकी घायल)

इजरायल ने न केवल पेजर बल्कि हिजबुल्लाह के वॉकी-टॉकी, इलेक्ट्रोनिक डिवाइस और गाड़ियों तक में ताबड़तोड़ अटैक किए थे.

हिजबुल्लाह को ईरान की सरकार का समर्थन प्राप्त है और लेबनान से सटी इजरायली इलाकों में रॉकेट अटैक करता रहता है. यही वजह है कि इजरायल की डिफेंस फोर्स (आईडीएफ) ने अब हिजबुल्लाह के ठिकानों पर हवाई हमले भी शुरू कर दिए हैं.

सोमवार और मंगलवार को आईडीएफ ने हिजबुल्लाह के एक हजार से भी ज्यादा ठिकानों पर बमबारी की जिसमें 500 से ज्यादा लोगों के मारे जाने की खबर है. इन हमलों में लेबनान में करीब दो हजार (2000) लोग जख्मी भी हुए हैं.

इस बीच सोशल मीडिया पर ईरान के तत्कालीन राष्ट्रपति रईसी की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है जिसमें उनके पास रखी एक टेबल पर पेजर रखा हुआ है. यानी कम्युनिकेशन के लिए रईसी पेजर का इस्तेमाल करते थे. ऐसे में दावा किया जा रहा है कि इस साल मई के महीने में जिस हेलीकॉप्टर क्रैश में रईसी की मौत को एक हादसा करार दिया गया था, दरअसल वो साजिश हो सकती है. दावा किया जा रहा है कि रईसी के पेजर को हेलीकॉप्टर में अटैक किया गया होगा (जैसा हिजबुल्लाह के आतंकियों का किया गया) जिससे हेलीकॉप्टर दुर्घटना का शिकार हो गया.

रईसी के हेलीकॉप्टर क्रैश में ईरान के विदेश मंत्री और पायलट सहित कुल नौ लोगों की मौत हुई थी. ईरान ने एक उच्च स्तरीय जांच के बाद ऐलान किया था कि हेलीकॉप्टर में तकनीकी खराबी के कारण दुर्घटना हुई थी. (रईसी का हेलीकॉप्टर क्रैश: हादसा या साजिश ?)